State News (राज्य कृषि समाचार)

एमिट्रॉन एल – 25 एमिनो एसिड्स का समृद्ध स्रोत  

Share

12 जून 2023, इंदौर: एमिट्रॉन एल – 25 एमिनो एसिड्स का समृद्ध स्रोत – देश की प्रतिष्ठित कम्पनी आर.एम.फॉस्फेट्स प्रा.लि.के यूँ तो सभी उत्पाद प्रभावी हैं, लेकिन पोषक तत्वों और 25 एमिनो एसिड्स  से भरपूर ऐसा उत्पाद है जिसकी ताकत से पौधे में क्लोरोफिल बढ़ता है और प्रकाश संश्लेषण अच्छा होता है। इससे फूल और फल की संख्या  बढ़ती  है और उपज में वृद्धि होती है।

कम्पनी के हेड एग्रोनॉमिस्ट श्री प्रमोद पांडेय ने बताया कि  एमिट्रॉन एल  पोषक तत्वों  और 25 एमिनो एसिड्स का ऐसा समृद्ध स्रोत  है, जिसकी शक्ति से  पौधों में क्लोरोफिल के उत्पादन में मदद करता है, जिससे  पौधों में प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया बेहतर तरीके से होती है।   इसके प्रभाव से फसल में फूलों और फलों की संख्या में बढ़ोतरी होती है और गुणवत्तापूर्ण उपज में भी वृद्धि करता है।

एमिट्रॉन एल के लाभ – इससे पौधों में क्लोरोफिल की सांद्रता बढ़ती है। यह फूलों और पौधों की संख्या बढ़ाता है। यह लाभकारी जीवाणुओं को सुरक्षित रखता है।  यह उत्पाद की गुणवत्ता और फसल की उपज भी बढ़ाता है। एमिट्रॉन एल  की विशेषता यह है कि इसे सभी उर्वरकों के साथ उपयोग किया जा सकता है।

कैसे करें उपयोग ? – एमिट्रॉन एल का पहला छिड़काव बुवाई के 30  दिन बाद और दूसरा छिड़काव पहले छिड़काव के 30 -40  दिन के बाद करना चाहिए। छिड़काव की मात्रा – स्प्रे के लिए 3 -4  मिली लीटर  / लीटर और ड्रिप के लिए 0.5  – 1 मिली लीटर / लीटर पानी निर्धारित है। इसे पानी में अच्छे से मिलाकर उस पानी की मात्रा का फसल की बढ़वार के हिसाब से प्रयोग करें। यह 1000 ,500 और 250 मिली लीटर पैक में उपलब्ध है।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements