State News (राज्य कृषि समाचार)

दमोह जिले में धान उपार्जन के 33 केंद्र स्थापित किये गये

Share

06 दिसम्बर 2023, दमोह: दमोह जिले में धान उपार्जन के 33 केंद्र स्थापित किये गये – खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय भोपाल के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने हेतु जिले में 33 सेवा सहकारी समितियों के धान उपार्जन केन्द्र स्थापित किये गये हैं । उपार्जन अवधि 19 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उक्त उपार्जन केन्द्रों पर कृषक अपनी उपज (धान) का विक्रय कर सकते हैं । पूर्व की एस.एम.एस. व्यवस्था को समाप्त करते  हुए  कृषक द्वारा उपज विक्रय करने के लिये उपार्जन केंद्र का चयन एवं उपज विक्रय की दिनांक स्वयं ई-उपार्जन पोर्टल पर स्लॉट  बुकिंग  करने की नवीन व्यवस्था बनाई गई है, जिसकी उपार्जन अवधि 19 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है।

कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग www.mpeuparjan.nic.in पर की जा सकेगी। इस लिंक की जानकारी एस.एम.एस. के माध्यम से कृषक के मोबाइल पर प्रेषित की जायेगी। ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत/सत्यापित कृषक द्वारा स्वयं के मोबाईल /एम.पी.ऑनलाईन / सी.एस.सी./ ग्राम पंचायत /लोक सेवा केन्द्र /इंटरनेट कैफे / उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग हेतु कृषक के ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी प्रेषित किया जायेगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज  करना होगा। उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जायेगा। स्लॉट की वैधता अवधि 07 कार्य दिवस होगी। कृषक द्वारा उपज विकृय हेतु स्लॉट बुकिंग उपार्जन के अंतिम 10 दिवस को छोड़कर की जा सकेगी। 

 कृषक द्वारा उपज विक्रय करने हेतु तहसील अंतर्गत (जहां कृषक की भूमि है) किसी भी उपार्जन केंद्र का चयन किया जा सकेगा। स्लॉट बुकिंग के समय पोर्टल पर कृषक की विक्रय योग्य कुल मात्रा प्रदर्शित कराई जायेगी। जिससे कृषक द्वारा वास्तविक विक्रय योग्य कुल अनुमानित मात्रा की प्रविष्टि करनी होगी, इस मात्रा अनुसार ही कृषक से उपज की खरीदी की जा सकेगी। कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी। आंशिक स्लॉट बुकिंग/आंशिक विक्रय नहीं किया जा सकेगा। कृषक द्वारा निर्धारित उपार्जन केन्द्र पर स्लॉट बुकिंग करने के उपरांत अन्य केन्द्र पर कृषक पंजीयन, परिवर्तन / स्थानांतरण की सुविधा नहीं होगी। जिन कृषकों को स्लॉट बुकिंग करने में असुविधा हो रही है वह कृषक अपने उपार्जन केन्द्र के ऑपरेटर से संपर्क कर स्लॉट बुकिंग करा सकते हैं । उपार्जन केन्द्र पर यह सुविधा निःशुल्क है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements