National News (राष्ट्रीय कृषि समाचार)

5,000 किसान उत्पादक संगठन ओएनडीसी में हुए शामिल

Share

02 मार्च 2024, नई दिल्ली: 5,000 किसान उत्पादक संगठन ओएनडीसी में हुए शामिल – केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि देश में उपभोक्ताओं को अपनी उपज ऑनलाइन बेचने के लिए 8,000 पंजीकृत किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) में लगभग 5,000 को ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पोर्टल पर शामिल किया गया है। इस कदम का उद्देश्य इन किसान उत्पादक संगठनों की डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस और बिजनेस-टू-कंज्यूमर लेनदेन तक सीधी पहुंच को सशक्त बनाना है।

कब शुरू हुई योजना?

वर्ष 2020 में 6,865 करोड़ रुपये के बजटीय प्रावधान के साथ शुरू की गई एक केंद्रीय योजना के तहत लगभग 8,000 एफपीओ पंजीकृत किए गए हैं। एफपीओ किसानों को बेहतर गुणवत्ता वाली वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बेहतर प्रौद्योगिकी, ऋण और अधिक बाजारों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं।

5,000 एफपीओ ओएनडीसी में शामिल

कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘8,000 पंजीकृत एफपीओ में लगभग 5,000 को ओएनडीसी पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है।’’

18 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता

इसमें कहा गया कि देश के किसी भी हिस्से में खरीदारों तक पहुंचने में किसानों को सक्षम बनाने के लिए ओएनडीसी पर एफपीओ को शामिल किया गया है। केंद्रीय योजना के तहत एफपीओ को तीन साल की अवधि के लिए प्रति एफपीओ 18 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements