कम्पनी समाचार (Industry News)

इंसेक्टिसाइड्स इंडिया ने सोयाबीन, धान फसल के लिए नया कीटनाशक ‘मिशन’ लॉन्च किया

Share

13 जुलाई 2023, नई दिल्ली: इंसेक्टिसाइड्स इंडिया ने सोयाबीन, धान फसल के लिए नया कीटनाशक ‘मिशन’ लॉन्च किया – इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड (आईआईएल) ने एक नया कीटनाशक ‘मिशन’ लॉन्च किया है। यह कीटनाशक सोयाबीन, धान, गन्ना, सब्जियों आदि जैसी फसलों में विभिन्न लेपिडोप्टेरान कीटों के नियंत्रण के लिए प्रभावी है।

Mission (Chlorantraniliprole 0.4% w/w GR)

कीटनाशक मिशन (तकनीकी: क्लोरेंट्रानिलिप्रोल) ग्रेन्युल और तरल फॉर्मूलेशन दोनों में उपलब्ध होगा। यह फसलों के लाभकारी कीड़ों के लिए सुरक्षित है। ये लाभ मिशन को एक उत्कृष्ट समाधान बनाते हैं और किसानों को बेहतर उत्पादकता प्रदान करते हैं। मिशन में संपर्क और प्रणालीगत क्रिया होती है और इसके कारण अंतर्ग्रहण के बाद कीड़ों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

मिशन धान में तना छेदक (Stem Borer) और पत्ती मोड़क (Leaf Folder) कीटों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है, जो धान के प्रमुख कीट हैं।

मिशन की तकनीकी और फॉर्मूलेशन का निर्माण भारत में आईआईएल द्वारा किया जा रहा है। पहले इसे भारत में आयात किया जाता था। यह “ग्रीन” श्रेणी का कीटनाशक पूरे भारत में छोटे और सीमांत भारतीय किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए आईआईएल की “मेक इन इंडिया” पहल के तहत लाया गया है।

 Mission (Chlorantraniliprole 18.5% w/w SC)

इस अवसर पर  आईआईएल के प्रबंध निदेशक, श्री राजेश अग्रवाल ने कहा, ”हमें टोरी, ग्रीन लेबल, डोमिनेंट और स्टनर के बाद अपने मेक इन इंडिया पहल के तहत मिशन को लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। मिशन नवीनतम प्रौद्योगिकी कीटनाशक है जिसका उपयोग विभिन्न फसलों पर किया जा सकता है और किसानों को लेपिडोप्टेरान कीटों के खिलाफ अच्छा नियंत्रण प्रदान करता है, जिससे फसल का अच्छा स्वास्थ्य और उच्च उपज सुनिश्चित होती है। हमें विश्वास है कि मिशन हमारे भारतीय किसानों को बेहतर फसल के लिए प्रभावी सुरक्षा के माध्यम से उनकी आय में सुधार करने में मदद करेगा।”

श्री अग्रवाल ने कहा “मिशन आईआईएल के उत्पादों की श्रृंखला में नया समावेश है और हम सभी इसे छोटे और सीमांत किसानों तक ले जाने के लिए उत्साहित हैं ताकि उन्हें इसका अधिकतम लाभ मिल सके। हम पंजाब और हरियाणा के बाजारों से मिशन को अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद करते हैं। हम अपनी आर एंड डी टीम को धन्यवाद देते हैं, जिन्होंने हमें यह उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए अथक प्रयास किया है।”

सीनियर जीएम, मार्केट डेवलपमेंट श्री संजय सिंह, ने कहा, “मिशन प्रौद्योगिकी पर आधारित है, जो प्रयोग  के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित है। हमें विश्वास है कि मिशन देश में एक अग्रणी ब्रांड बन जाएगा।”

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

One thought on “इंसेक्टिसाइड्स इंडिया ने सोयाबीन, धान फसल के लिए नया कीटनाशक ‘मिशन’ लॉन्च किया

  • Mission brand kaha se uplabdh hoga

Comments are closed.