State News (राज्य कृषि समाचार)

डी-स्केल से पानी की क्षारीयता होगी कम

Share

2 नवम्बर 2022, भोपालडी-स्केल से पानी की क्षारीयता होगी कम – डी-स्केल द्वारा विकसित कन्वर्टर के आउट लेट से पानी क्षारीयता को कम करता है और इससे पानी की लवणता दूर हो जाती है और पानी तेजी से मिट्टी में समा जाता है। मिट्टी का परासरण बढ़ता है और पानी मिट्टी की जड़ों तक तेजी से अवशोषित होता है। संयंत्र के लिए आवश्यक पानी की खपत कम हो जाती है और चलने वाला पानी पंप नीचे आ जाएगा और वहां बिजली की बचत होती है, पत्तियों का क्लोरोफिल यानी हरा रंग अच्छी तरह से सुधर जाता है और पत्तियों पर पीलापन कभी नहीं दिखाई देगा। फसल उत्पादन और उपज में सामान्य फसल उपज के 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होती है। पौधा हमेशा जड़ों में आवश्यक न्यूनतम पानी रखता है।

डि-स्केल के श्री संजय लोहिया ने बताया कि ड्रिप इरिगेशन में कन्वर्टर वाटर कभी भी स्केल बनने की अनुमति नहीं देता है और किसी भी डिलीवरी पॉइंट पर कोई चोकिंग नहीं होती है। कृषि भूनिर्माण समाधान जल धारणीयता प्राप्त करने के लिए विश्व भर में कुशल जल उपयोग आवश्यक है। संवेदनशील सिंचाई योजनाएं और सिस्टम रखरखाव पानी की खपत को कम कर सकते हैं जिससे कृषि में स्थायी जल उपयोग की संभावना अधिक हो जाती है। सिस्टम में स्केल पानी और ऊर्जा उपयोग दोनों में अक्षमताओं को कम करता है। स्केल्ड सिस्टम के माध्यम से पानी पंप करने के लिए आवश्यक ऊर्जा को बढ़ाते हैं। स्केल बिल्ड अप वाले ह्यूमिडिफायर तत्वों को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है और रुकावट को रोकने के लिए स्केल किए गए नोजल को सफाई की आवश्यकता होती है।

डी-स्केल ऐसे समाधान पेश करता है जो पैमाने के निर्माण को रोकते हैं, यह पानी और ऊर्जा के संरक्षण के लिए सिस्टम को उनके इष्टतम स्तर पर काम करता रहता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें ।

  • मो.: 8435161467

महत्वपूर्ण खबर: हरदा जल्दी होगा शत-प्रतिशत सिंचित जिला

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *