State News (राज्य कृषि समाचार)

महज 100 रुपए प्रति एकड़ की दर पर होगा ड्रोन से स्प्रे, बाकि खर्च देगी सरकारः हरियाणा कृषि मंत्री जेपी दलाल

Share

15 जनवरी 2024, चंडीगढ़: महज 100 रुपए प्रति एकड़ की दर पर होगा ड्रोन से स्प्रे, बाकि खर्च देगी सरकारः हरियाणा कृषि मंत्री जेपी दलाल – हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में किसानों व पशुपालकों की आय बढ़ाने व उनके जीवन में खुशहाली लाने के लिए नई-नई योजनाएं लागू की जा रही हैं। किसानों व पशुपालकों को इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने किसानों से इफको द्वारा तैयार नैनो यूरिया व डीएपी का ड्रोन के माध्यम से प्रयोग करने व जहर मुक्त खेती करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ड्रोन से छिड़काव के लिए किसान को महज 100 रुपए प्रति एकड़ देना होगा, बाकि खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि गौवंश की रक्षा को लेकर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है, इसी के चलते गौ सेवा आयोग का बजट 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपए किया गया है।

श्री जे.पी. दलाल 14 जनवरी 2024 को भिवानी के गांव मिताथल, तिगड़ाना,बिधवान और सोहासंड़ा गौशालाओं में आयोजित कार्यक्रमों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। श्री दलाल ने मकर सक्रांति के पावन पर्व पर गौशालाओं में दिल खोलकर दान दिया। उन्होंने ग्रामीणों से भी गौशालाओं में अपनी श्रद्धा अनुसार सहयोग करने का आह्वान किया।

कृषि मंत्री ने गौशाला में 11 लाख व 1 ट्रैक्टर देने की घोषणा कि 

श्री जेपी दलाल ने गांव तिगड़ाना व सोहासंड़ा गौशाला में 11 लाख रुपए और मिताथल गौशाला में एक ट्रैक्टर देने की घोषणा की। कृषि मंत्री ने गांव बिधवान गौशाला में 11 लाख रुपए और एक पानी का टैंकर देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार का हर संभव प्रयास है कि किसान और पशुपालकों का जीवन खुशहाल हो और उनके परिवार में समृद्धि आए। इसके लिए सरकार द्वारा पशुपालन, बागवानी और मछली पालन में सब्सिडी पर आधारित अनेक योजनाएं हैं, जिनका किसानों व पशुपालकों को फायदा उठाना चाहिए।

पशुओं के लिए एंबुलेंस सेवा जल्द होगी शुरू

पशुपालन मंत्री ने कहा कि जल्द ही मनुष्य की तरफ पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सेवा शुरू होगी। इसके लिए सरकार ने 70 गाड़ियों की खरीद कर ली है और 130 की शीघ्र की जाएगी। यह सेवा होने के बाद पशुधन के जख्मी होने या अत्यधिक बीमार होने की स्थिति में मात्र एक फोन से पशु चिकित्सक मौके पर जाकर बीमार या जख्मी पशु का उपचार करेंगे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements