State News (राज्य कृषि समाचार)

एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नये मार्गदर्शी निर्देश जारी करने का अनुरोध

Share

मध्यप्रदेश के उद्यानिकी मंत्री ने केन्द्रीय कृषि मंत्री को लिखा पत्र

20 फरवरी 2024, भोपाल: एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नये मार्गदर्शी निर्देश जारी करने का अनुरोध – मध्यप्रदेश के उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने केन्द्र सरकार से हितग्राहियों के हित में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के नये मार्गदर्शी निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। उन्होने केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री अर्जुन मुंडा को लिखे पत्र में कहा कि उदयानिकी के समग्र विकास के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से एकीकृत बागवानी विकास मिशन वर्ष 2005-06 से चल रहा है। इसके अंतर्गत किये गये प्रयासों से उदयानिकी का विकास हुआ है।

श्री कुशवाहा ने अपने पत्र में कहा कि मिशन की गतिविधियों की समीक्षा में पाया गया कि नये मार्गदर्शी दिशा-निर्देश जारी नहीं होने से मिशन के कुछ घटकों में लक्ष्यों को पूरा करने में अड़चनें आ रही हैं। उन्होने कहा कि पिछले एक दशक में इकाई स्थापित करने की लागत और संबंधित आदान की कीमतें बढ गई हैं। फलस्वरूप सीमांत और छोटे हितग्राही मिशन की गतिविधियों का लाभ लेने में आगे नहीं आ रहे है।

चौथी किश्त जारी करने का अनुरोध

श्री कुशवाह ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खादय उद्यम उन्नयन योजना की चौथी किश्त जारी करने करने का अनुरोध किया है। उन्होंने केन्द्रीय खादय प्रसंस्करण मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस को पत्र लिखकर अवगत कराया कि मध्यप्रदेश 4860 इकाइयां स्थापित करने के लिये प्रयास कर रहा है। राज्य, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर कार्ययोजनाएं बनाई गई हैं। वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिये रूपये 16004.10 लाख की कार्ययोजना को स्वीकृति दी गई है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements