State News (राज्य कृषि समाचार)

म.प्र. के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ब्रजेश कुमार सम्मानित

Share

14 दिसम्बर 2023, भोपाल: म.प्र. के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ब्रजेश कुमार सम्मानित – देशभर में वर्ष 2023 के तहत चलाए गए महालागिन डे के तहत मध्यम श्रेणी में मध्यप्रदेश डाक परिमंडल को पहला पुरूस्कार मिला हैं। इसके लिए सर्वाधिक प्रीमियम खाते खुलवाने के लिए मध्यप्रदेश परिमंडल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ब्रजेश कुमार को सम्मानित किया गया।

इंडियन पोस्ट बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना डाक विभाग के तहत भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और विश्वसनीय बैंक बनाने की दृष्टि से की गई हैं। आईपीपीबी का मूल उद्देश्य बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा अल्प बैंकिंग व्यक्तियों के लिए आने वाली बाधाओं को दूर करना और 1.59 लाख डाकघरों व 40 लाख से अधिक कर्मचारियों वाले नेटवर्क का लाभ उठाते हुए अंतिम छोर तक पहुंचना विभाग का लक्ष्य है।

आईपीपीबी का लक्ष्य अंतिम छोर तक बैंकिग सहायता देना

आईपीपीबी लक्ष्य देश के विभिन्न क्षेत्रों, समाज में सबसे अधिक वित्तीय रूप से कमजोर और असुरक्षित वर्गों के लिए बैंक ने नवाचार व सरल और सहज उपयोगकर्ता इंटरफेस के माध्यम से अंतिम छोर तक बैंकिग सहायता को सक्षम किया हैं।

आईपीपीबी से ग्रामीण बैंकिंग में हुई 2.5 गुना वृध्दि

आईपीपीबी देश के हर जिले, कस्बें और गांव में लगभग 1.59 लाख डाकघरों 4 लाख से अधिक कर्माचारियों के विशाल नेटवर्क द्वारा लाभांवित कर रहा हैं। जिससे ग्रामीण बैंकिंग बुनियादी ढांचे के आकार मे लगभग 2.5 गुना वृध्दि हुई हैं। 

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements