State News (राज्य कृषि समाचार)

खरीफ फसलों में एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन पर प्रशिक्षण आयोजित

Share

07 सितम्बर 2023, बड़वानी: खरीफ फसलों में एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन पर प्रशिक्षण आयोजित – आंकाक्षी जिला -किसान हब बॉयोटेक परियोजनान्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र बड़वानी के द्वारा खरीफ फसलों में एकीकृत नाशी जीव प्रबंधन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. एस. के. बड़ोदिया के मार्गदर्शन में कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार में आयोजित किया गया । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के लगभग 50 कृषकों/महिला कृषकों ने भागीदारी की ।

इस ऑन/ऑफ लाईन प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रधान वैज्ञानिक डॉ बड़ोदिया द्वारा उपस्थित कृषकों को वर्तमान में वर्षा की संभावनाओं एवं जलवायु परिवर्तन से होने वाले प्रभावों की जानकारी देकर खरीफ फसलों में नाशीजीव प्रबंधन विषय की संक्षिप्त जानकारी एवं जल संरक्षण हेतु आधुनिक ड्रिप सिंचाई फर्टिगेशन तकनीकी का उपयोग करने की बात कही । इस अवसर पर विषय विषेषज्ञ के रूप में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय समेकित नाशी जीव प्रबंधन अनुसन्धान केन्द्र, नई दिल्ली से प्रधान वैज्ञानिक डॉ. मुकेश सहगल ऑन लाईन गुगल मीट के माध्यम से जुड़कर खरीफ में कपास, सोयाबीन एवं मक्का फसल में नाशी जीव कीट प्रबंधन हेतु अच्छी किस्म के बीजों का प्रयोग, बीजोपचार कर बुवाई करने की बात कही। कपास/सोयाबीन फसल में बीजोचार हेतु जैव उर्वरकों राइजोबियम कल्चर, ट्राइकोडर्मा विरडी का प्रयोग एवं नाशी जीव प्रबंधन हेतु प्रक्षेत्र पर 2-4 फेरोमेन ट्रेप प्रति एकड लगाने की भी बात कही, ताकि कीट- व्याधि के प्रकोप से फसल सुरक्षित रहे। इसके साथ ही साथ बुवाई करते समय पौध से पौध की निश्चित दूरी पर बुवाई करने को कहा ।

कृषकों को कपास/सोयाबीन की फसल में लगने वाले पत्ती धब्बा व झुलसा रोगों व अन्य कीटों/रोगों से बचाव हेतु जैविक एवं रासायनिक दवाओं के अनुशंसित मात्रा के प्रयोग एवं कृषि के मित्र कीटों के संरक्षण हेतु भी जानकारी प्रदान की गई । केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक श्री रवीन्द्र सिकरवार द्वारा वर्तमान में जलवायु परिर्वतन आधारित कृषि हेतु केन्द्र की इकाई से जुड़ने की बात कही व समय-समय पर केन्द्र द्वारा जारी कृषि सलाह की जानकारी दी । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने में तकनीकी रूप से सहयोग केन्द्र के तकनीकी अधिकारी श्री उदयसिंह अवास्या एवं श्री रंजीत बारा कार्यालय अधीक्षक सह लेखापाल द्वारा दिया गया ।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements