State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में जैविक खेती वर्तमान की महती आवश्यकता : श्री शर्मा

Share

27 फरवरी 2023,  भरतपुर । राजस्थान में जैविक खेती वर्तमान की महती आवश्यकता : श्री शर्मा  पंचायत समिति उच्चैन के गांव खरैरा में स्थित गौशाला पर आत्मा योजनांतर्गत कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्यान विभाग के सम्भागीय संयुक्त निदेशक श्री योगेश कुमार शर्मा ने जैविक खेती की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्तमान में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, तनाव, इत्यादि बीमारियों से बचाव के लिए जैविक खेती करके पैदा होने वाले उत्पादों का उपयोग जरूरी है। उन्होंने किसानों को उद्यानिकी विभाग द्वारा, ग्रीनहाउस, सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना, बगीचों की स्थापना, बूंद-बूंद सिंचाई संयंत्र, फव्वारा संयंत्र, वर्षा जल संग्रहण के लिए पक्के फार्म पोंड इत्यादि  योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए आग्रह किया कि इन सभी योजनाओं पर राज्य सरकार द्वारा किसानों को अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। इसलिए किसान भाई इन योजनाओं को अपनाएं और अनुदान का लाभ उठाएं।

कृषि महाविद्यालय कुम्हेर के डीन डॉ. उदयभान सिंह ने किसानों को जैविक खेती के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता ही जैविक खेती है, इसलिए हमें जैविक खेती को ही अपनाना चाहिए।

राजस्थान राज्य बीज निगम भरतपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री राजेश शर्मा ने किसानों को बीजों का महत्व समझाते हुए बताया कि हमारी खेती में बीजों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। कार्यक्रम में एकल ग्रामोत्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष सर्वश्री सुरेश बंसल,  गौशाला के प्रवर्तक अरुण कुमार गुप्ता, गौशाला के स्थानीय संचालक कमलेश कुमार सहित बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण खबर : राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *