State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान के किसानों के लिए ‘किसान साथी’ पोर्टल सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म के रूप में कर रहा कार्य

Share

08 फरवरी 2024, जयपुर: राजस्थान के किसानों के लिए ‘किसान साथी’ पोर्टल सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म के रूप में कर रहा कार्य – सूचना प्रौद्योगिकी ने कृषकों के लिए विभिन्न सारी योजनाओं के लिए आवेदन करने और उन्हें उपलब्ध लाभों की निगरानी करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया हैं।

कृषि क्षेत्र के लिए बड़े पैमाने पर सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ, ‘किसान साथी’ पोर्टल ने राजस्थान में किसानों के लिए एकल मंच के रूप में काम करना शुरू कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी ने कृषकों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करने और उन्हें उपलब्ध लाभों की निगरानी करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है।

कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी ने बताया कि यह एक क्रान्तिकारी परिवर्तन साबित हो रहा है। अब तक लगभग 12 लाख से अधिक किसान इस पोर्टल का उपयोग किया हैं और कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि विपणन से सम्बन्धित योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कागज रहित कार्य से प्रक्रिया में तेजी आई है और प्रणाली में पारदर्शिता आई है।

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण

किसान साथी पोर्टल ने लगभग 3 लाख से अधिक किसानों को ₹1,600 करोड़ के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की सुविधा प्रदान की है, जबकि ऑनलाइन सत्यापन की मदद से बड़ी संख्या में बीज, उर्वरक और कीटनाशक बेचने के लाइसेंस जारी किए गए हैं।

राज किसान साथी पोर्टल पर किसानोंव्यापारियों और कार्मिकों के लिए बनाये गये मोबाइल ऐप

राज किसान सुविधा ऐप – राज्य सरकार द्वारा खेती से जुड़ी योजनाओं और अनुदान की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ऐप को बनाया गया है।

राज किसान क्रेता- विक्रेता मोबाइल ऐप – कृषि जींस खरीददार और विक्रेताओं के पंजीयन के लिए राज किसान क्रेता-विक्रेता मोबाइल ऐप बनाया गया है।

राज किसान साथी वेरिफिकेशन मोबाइल ऐप- इस ऐप के माध्यम से क्षेत्र निरीक्षण की स्थिति में मौका रिपोर्ट और मौके पर जियोटैग्ड फोटोग्राफ अपलोड किये जाते है। जनाधार के माध्यम से किसानों की समस्त जानकारी ऐप पर उपलब्ध हो जाती है। इस ऐप की सहायता से किसानों को अलग-अलग फसल के बीज मिनिकिट भी वितरित किये जाते है। अब तक 75 लाख से अधिक बीज मिनिकिट इसके माध्यम से ऑनलाईन वितरित किये जा चुके है।

राज किसान खजूर ऐप – खजूर के पौधों की खरीद-बिक्री के लिए किसानों द्वारा इस ऐप का उपयोग किया जा रहा है।

राज किसान जैविक ऐप – जैविक उपज करने वाले किसान और जैविक उपज के व्यापारी इस पर अपना पंजीकरण करवा सकते है।

राज एग्री क्यूसी मोबाइल ऐप – बीज, उर्वरक और कीटनाशी की गुणवत्ता जांच के लिए सेम्पल लेने की प्रक्रिया को इस ऐप के माध्यम से ऑनलाईन किया जा रहा है। अब तक 62 हजार से ज्यादा सेम्पल इसके माध्यम से ऑनलाईन लिये जा चुके है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements