जॉयटॉनिक-एम ने बढ़ाया मूंगफली का उत्पादन

Share

21 अक्टूबर 2021, इंदौर । जॉयटॉनिक-एम ने बढ़ाया  मूंगफली का उत्पादन – देश की प्रसिद्ध बॉयो फर्टिलाइजर उत्पादक कम्पनी जॉयडेक्स इंडस्ट्रीज प्रा लि के उत्पाद जॉयटॉनिक-एम के मूंगफली फसल में प्रयोग करने से उत्पादन में जो वृद्धि हुई है, उसके अनुभव को तिल्लोरखुर्द के एक किसान ने साझा किया है। इस किसान ने प्याज़, लहसुन और अदरक की फसल में भी इसका प्रयोग किया है। जॉयडेक्स इंडस्ट्रीज के रीजनल मैनेजर श्री अनिल पटेल और एडवाइजर श्री अशोक यादव ने ग्राम तिल्लोरखुर्द में किसान की उद्यानिकी फसलों का गत दिनों निरीक्षण किया ।

इस बारे में ग्राम तिल्लोरखुर्द जिला इंदौर के किसान श्री राजेश पाटीदार ने कृषक जगत को बताया कि तीन बीघे में लगाई मूंगफली फसल को पूर्ण रूप से जैविक तरीके से किया था, इसमें किसी भी प्रकार की रासायनिक सामग्री का उपयोग नहीं किया था। जॉयडेक्स इंडस्ट्रीज के उत्पाद जॉयटॉनिक-एम बॉयो खाद का पहली बार मूंगफली फसल में प्रयोग किया था, जिसके नतीजे बहुत अच्छे रहे। इस टॉनिक से मिट्टी भी भूरभूरी रही और  मूंगफली का उत्पादन 12 क्विंटल /बीघा मिला।

श्री पाटीदार ने दो बीघे में प्याज़,डेढ़ बीघा में लहसुन और दो बीघा में अदरक लगाई है। इसमें भी जॉयटॉनिक-एम बॉयो खाद का इस्तेमाल किया है।श्री राजेश ने बताया कि प्याज़ की नर्सरी तैयार हो रही है। नवंबर में पौधे रोपे जाएंगे। लहसुन और अदरक की फसल लम्बी अवधि (120 -140 दिन ) की होने के बावजूद श्री पाटीदार को उम्मीद है कि लहसुन और अदरक का उत्पादन भी अच्छा प्राप्त होगा।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.