राज्य कृषि समाचार (State News)

मत्स्य उत्पादन के साथ ही दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ाया जाएगा – कृषि उत्पादन आयुक्त

Share

22 मई 2024, इंदौर: मत्स्य उत्पादन के साथ ही दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ाया जाएगा  – कृषि उत्पादन आयुक्त – इंदौर संभाग में पशुपालन और मछली पालन के क्षेत्र को विकसित करने के लिए दूरगामी योजना बनाई जाएगी । यह योजना जिलेवार तैयार होगी। संभाग में मत्स्य उत्पादन के साथ ही दुग्ध उत्पादन को भी बढ़ाया  जाएगा । यह जानकारी आज यहां कृषि उत्पादन आयुक्त श्री एस.एन. मिश्रा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में दी गई।  बैठक में प्रमुख सचिव पशुपालन/डेयरी श्री गुलशन बामरा, इंदौर संभागायुक्त श्री दीपक सिंह, सचिव मछली पालन श्री नवनीत मोहन कोठारी, इंदौर कलेक्टर श्री आशीष सिंह सहित संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित संभाग के जिलों में पदस्थ पशुपालन/पशु चिकित्सा, मछली पालन, दुग्ध संघ आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री  मिश्रा ने संभाग के जिलों में चल रही पशुपालन और मछली पालन संबंधी गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश  दिए  कि संभाग में पशुओं के रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया  जाए । गौशालाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास  किए जाएं । इस दिशा में जिलेवार कार्य योजना तैयार की  जाए । उन्होंने कहा कि इंदौर संभाग दुग्ध और मछली उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेश में अव्वल है। इन क्षेत्रों को और अधिक विकसित करने के लिए दूरगामी योजनाएं बनाई  जाए । बैठक में निर्देश  दिए गए कि मत्स्य सहकारी संस्थाओं के चुनाव निर्धारित समय पर कराएं  जाएं । नये लोगों को मत्स्य उत्पादन से जोड़ा  जाए । नये चिन्हित कर बड़े जलाशयों/बैकवाटर क्षेत्र में भी मछली पालन शुरू किया  जाए । बैठक में श्री मिश्रा ने पशु चिकित्सा विभाग, इंदौर सहकारी दुग्ध संघ आदि विभागों की गतिविधियों की भी समीक्षा की। सभी कलेक्टर ने अपने-अपने जिले में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। अंत में संभागायुक्त श्री दीपक सिंह ने आभार व्यक्त किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

www.krishakjagat.org

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements