State News (राज्य कृषि समाचार)

वर्डेसियन के उत्पादों ने बढ़ाया खरबूजे का उत्पादन

Share

01 अप्रैल 2024, इंदौर: वर्डेसियन के उत्पादों ने बढ़ाया खरबूजे का उत्पादन – ग्राम फोपनार जिला बुरहानपुर ( मप्र ) के उन्नत कृषक श्री संजय महाजन का नाम उद्यानिकी फसलों के लिए जाना जाता है , क्योंकि यह केला , तरबूज और खरबूजा आदि फसल लेकर अच्छा उत्पादन हासिल करके बढ़िया आय अर्जित कर रहे हैं।

श्री महाजन ने बताया कि प्रसिद्ध कम्पनी  वर्डेसियन लाइफ साइंसेस के उत्पादों का हर साल उद्यानिकी फसलों में इस्तेमाल करते हैं। इस साल कावेरी सीड की खरबूजे की हनी किस्म तीन एकड़ में लगाई है , जिसमें  वर्डेसियन उत्पाद क्रॉपसिंक का बेसल डोज़ में  4 किलो/ एकड़ की दर से प्रयोग किया। इसके बाद 15  दिन के अंतराल से दो बार प्राइमेसी अल्फा का 400 मि ली /एकड़ की दर से फोलियर स्प्रे किया।  फिर  नेमो सीए और फोर्ट एक्स एल का 300 मि ली / एकड़ मात्रा का फोलियर स्प्रे किया। फिर सीएबी प्लस और साइटो ज़िंक , नेमो एमजेड और फिर दो बार 10  दिन के अंतर से साइटो कॉपर का 250 मि ली /एकड़ की दर से फोलियर स्प्रे किया। इसके अलावा साइटो पोटाश 500 मि ली एकड़, स्टेरिक के 800  ग्राम /एकड़ और लायरा 5 मि ली /किग्रा डब्ल्यूएसएफ को ड्रिप के माध्यम से दिया , जिसका नतीजा यह रहा कि खरबूजे की मिठास के साथ ही उसका आकार और वजन भी बढ़ गया। एक खरबूजे का औसत वजन 2752 ग्राम निकला।

श्री महाजन ने बताया कि वर्डेसियन के इस पूरे पैकेज का प्रयोग करने से मुझे खरबूजे का 28. 11 रु / किलो का भाव मिला। इस साल खरबूजे का औसत उत्पादन 15 टन /एकड़ तक होने  की उम्मीद है। इन्होंने इस वर्ष  20  एकड़ में तरबूज भी लगाए हैं , उसमें भी वर्डेसियन के उत्पादों का प्रयोग किया है। इसमें भी इन्हें बढ़िया उत्पादन की उम्मीद है। श्री महाजन की अन्य किसानों को सलाह है कि वे भी मेरी तरह बेहतर उत्पादन पाने के लिए वर्डेसियन के उत्पादों का इस्तेमाल करें और खूब धन अर्जित करें।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements