State News (राज्य कृषि समाचार)

हरियाणा के कृषि मंत्री ने किसानों से बेहतर लाभ के लिए बागवानी फसलें लगाने को कहा

Share

15 जुलाई  2023, हरियाणा: हरियाणा के कृषि मंत्री ने किसानों से बेहतर लाभ के लिए बागवानी फसलें लगाने को कहा – हरियाणा के कृषि मंत्री जे.पी. दलाल ने राज्य कृषि विभाग के लिए बजट आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो 800 करोड़ से बढ़कर 4,000 करोड़ हो गया है। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण बदलाव कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और किसानों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उपोष्णकटिबंधीय फल केंद्र, लाडवा, कुरुक्षेत्र में तीन दिवसीय फल महोत्सव के समापन समारोह के दौरान, श्री दलाल ने उष्णकटिबंधीय बागवानी खेती के माध्यम से किसानों को अधिक लाभ प्राप्त करने की क्षमता पर जोर दिया। उन्होंने किसानों से खेती की लागत को कम करते हुए लाभप्रदता को अधिकतम करने के लिए बागवानी खेती के तरीकों को अपनाने और पारंपरिक खेती के तरीकों को छोड़ने का आग्रह किया।

मंत्री ने किसानों को फलों के बगीचे स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई विशेष अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। यह योजना विभिन्न प्रकार के फलों के पेड़ों के बगीचे स्थापित करने के लिए किसानों को अनुदान प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार फलों के बागानों की स्थापना को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है क्योंकि वे किसानों के लिए उच्च लाभप्रदता प्रदान करते हैं।

मंत्री ने बागवानी फसलों से संबंधित तकनीकी जानकारी प्रदान करने के लिए फल महोत्सव जैसे आयोजनों की सराहना की। उन्होंने शहरी बच्चों को फलों और अन्य बागवानी फसलों की खेती के बारे में शिक्षित करने के लिए बागवानी पर्यटन केंद्र विकसित करने का सुझाव दिया। उन्होंने किसानों में जागरूकता लाने के लिए विभाग के प्रयासों की सराहना की।

हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री धूमन सिंह किरमच ने फल केंद्र की स्थापना में अद्वितीय योगदान के लिए लाडवा के लोगों की सराहना की।

बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक, श्री जोगिंदर सिंह ने कहा कि लगभग 1,500 किसानों ने आम की बहाली, उच्च घनत्व वृक्षारोपण, ड्रिप सिंचाई, रोग प्रबंधन, लीची में चंदवा प्रबंधन, नर्सरी प्रबंधन, आड़ू की खेती, प्लम, नाशपाती गहन प्रबंधन, और उन्नत अंतर्राष्ट्रीय तकनीकें जैसे विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण प्राप्त किया। फल उत्सव ने किसानों को फलों की पैदावार बढ़ाने और रोग-मुक्त फसल सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक प्रदर्शन और तकनीकी ज्ञान प्रदान किया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements