State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए एफसीआई ने इन जिलों में खोले खरीद केंद्र, जानिए खरीद संबंधी जरूरी जानकारी

Share

23 मार्च 2024, जयपुर: राजस्थान में गेहूं की सरकारी खरीद के लिए एफसीआई ने इन जिलों में खोले खरीद केंद्र, जानिए खरीद संबंधी जरूरी जानकारी – राजस्थान में रबी फसल गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद करने के लिए भारतीय खाद्य निगम द्वारा 17 खरीद केन्द्र स्थापित किए गए है। भारतीय खाद्य निगम के मण्डल प्रबन्धक श्री देवेन्द्र चौमाल ने बताया कि मण्डल कार्यालय के अधीनस्थ राजस्व जिलों अजमेर, भीलवाड़ा, पाली, नागौर, में रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत समर्थन पर गेहूं की खरीद अधिक से अधिक मात्रा में करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे सभी किसानों को अपनी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सके। इसके लिए भारतीय खाद्य निगम मण्डल कार्यालय अजमेर द्वारा इन जिलों में कुल 17 खरीद केन्द्र संचालित किए जा रहे है। ये पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने हैं। इससे किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पडे़गी।

इन जिलों में खोले गए खरीद केंद्र

उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा प्रत्येक जिले में खरीद केन्द्र खोले गए है। जिला अजमेर में भारतीय खाद्य निगम अजमेर एवं भारतीय खाद्य निगम किशगनढ़, जिला ब्यावर में बिजयनगर, भीलवाड़ा में भीलवाड़ा, गुलाबपुरा, भारतीय खाद्य निगम भीलवाड़ा, गंगापुर एवं माण्डलगढ़, जिला शाहपुरा में शाहपुरा, जहाजपुरा एवं कोटड़ी, जिला केकड़ी में केकड़ी एवं कादेड़ा, जिला पाली में भारतीय खाद्य निगम मारवाड़ जक्शन, सुमेरपुर, सोजत रोड तथा जिला नागौर मेड़ता सिटी में खरीद केन्द्र स्थापित है।

ऑनलाईन सिस्टम हो रही गेंहू की खरीद

उन्होंने बताया कि भारत सरकार एवं भातरीय खाद्य निगम, मुख्यालय, नई के दिल्ली के दिशा निर्देशानुसार राजस्थान में भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित खरीद केन्द्रों पर हर वर्ष की तरह रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत गेंहू की खरीद का कार्य भारतीय खाद्य निगम डिपो ऑनलाईन सिस्टम के ई-प्रोक्योरमेन्ट के माध्यम से किया जा रहा है। राज्य सरकार के स्तर पर 20 जनवरी 2024 से किसानों का पंजीकरण शुरू हो चुका है। इसके लिए किसानों को अपना पंजीकरण पोर्टल एमएसपीपीआरओसी डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर ई-मित्र, अटल  सेवा केन्द्र एवं अन्य माध्यम से करवाना होगा। किसान अपना गेहूं बेचते समय पंजीकरण पोर्टल से अपना टोकन जारी कराए ताकि गेहूं खरीद सुविधापूर्वक हो सके।

10 मार्च से चल रही गेंहू खरीदी

उन्होंने बताया कि सरकारी खरीद केन्द्रो पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 10 मार्च से शुरू हो चुकी है। कृषि मण्डी माण्डलगढ़ (भीलवाड़ा) में शुक्रवार 22 मार्च को सरवा निवासी महिला किसान भागुती जाट के गेहूं का तौल किया। तौल के 4 घण्टे के भीतर भुगतान सीधा किसान के बैंक खाते में जमा करवा दिया गया।

इन त्रुटियों को किसान जल्द करा ले ठीक

उन्होंने बताया कि किसान अपने जन आधार कार्ड तथा बैंक अकाउन्ट में मिसमैच त्रुटि को समय रहते ठीक करवाएं तथा जमीन की हकदारी सम्बन्धी विसंगतियों को ठीक करवाएं। किसान अपनी गिरदावरी चेक करें एवं कोई भी त्रुटि हो तो उसे ठीक करवाएं।

48 घंटो के भीतर उपज का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खातों में

भारत सरकार द्वारा इस वर्ष गेहूं के खरीद के लिए न्यूनतम मूल्य 2275 रूपए प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राजस्थान सरकार के द्वारा 125 रूपए प्रति क्विंटल बोनस निधारित किया गया है। इसे मिलाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य 2400 रूपए प्रति क्विंटल हो गया है। भारत सरकार द्वारा किसानों को अपने नजदीक खरीद केन्द्र पर फसल बुवाई की प्रमाणिकता के लिए आवश्यक दस्तावेजों की समस्त औपचारिकताए पूरी करते हुए भारत सरकार के मापदण्डों के अनुसार साफ सुथरा गेंहू समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचने एव उपज का उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए अपील की गई है। भारतीय खाद्य निगम द्वारा उनकी उपज का भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में गेहूं बेचने के 48 घण्टों में नियमानुसार कर दिया जाएगा।

गेंहू बेचने पर आ रही हैं समस्या तो यहा करे संपर्क

यदि किसानो को सरकारी केन्द्रो पर कणक एवं गेहूं बेचान में किसी प्रकार की समस्या या कठिनाई आ रही हो तो सहायता के लिए हेल्प लाईन नम्बर 18001806030 पर सम्पर्क कर सकते है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements