State News (राज्य कृषि समाचार)

रबी फसलों के लिये अमृत बनी बेमौसम बारिश

Share

28 नवम्बर 2023, इंदौर: रबी फसलों के लिये अमृत बनी बेमौसम बारिश – इंदौर जिले में पिछले 24 घंटे में मावठे के रूप में गिरा पानी रबी फसलों के लिये अमृत है। इस पानी से रबी फसलों को फायदा होगा और  बढ़ोतरी  के लिये अनुकूल वातावरण बनेगा। जिले में रबी की बुआई का कार्य लगभग पूरा हो गया है। जिले में दो लाख 48 हजार हेक्टेयर रकबे में रबी की फसलें बोई गई हैं। 

उप संचालक कृषि श्री एस.एस. राजपूत ने बताया कि मावठे के रूप में गिरा यह पानी रबी फसलों के लिये अमृत का कार्य करेगा। जिले में लगभग दो लाख 48 हजार हेक्टेयर में रबी की फसलें बोई गई हैं। इस वर्ष भी मुख्य रूप से जिले में गेहूं, चना और आलू की बुआई हुई है। किसानों द्वारा जिले में एक लाख 90 हजार हेक्टेयर में गेहूं, आठ हजार हेक्टेयर रकबे में चना और लगभग 35 हजार हेक्टेयर में आलू की बोवनी की गई है। 

जिले के वर्षामापी केन्द्र इंदौर में आज सुबह साढ़े 8 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटे में 50.8 मिलीमीटर (2 इंच) वर्षा दर्ज की गई। जिले के अन्य क्षेत्रों में भी भारी वर्षा हुई है। जिले में औसत रूप से 37.7 मिलीमीटर (लगभग डेढ़ इंच) बारिश दर्ज की गई। उक्त अवधि में जिले के महू में 45 मिलीमीटर, सांवेर में 38 मिलीमीटर, देपालपुर में 27.5 मिलीमीटर, गौतमपुरा में 18.6 मिलीमीटर तथा हातोद क्षेत्र में 46.5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements