State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में सम्पूर्ण वर्ष पशु कल्याण के लिए चलाएंगे जागरूकता अभियान : डॉ. सिंह

Share

पशु कल्याण पखवाड़े के अंतिम दिन सर्वोदय दिवस का हुआ आयोजन

12 फरवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में सम्पूर्ण वर्ष पशु कल्याण के लिए चलाएंगे जागरूकता अभियान : डॉ. सिंह  – महात्मा गाँधी के शहीद दिवस के अवसर पर पशुपालन विभाग एवं जीव – जंतु कल्याण बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में  सर्वोदय दिवस के रूप में  मनाया गया। इस अवसर पर जीव जंतु कल्याण बोर्ड के विशेषाधिकारी डॉ. लाल सिंह ने कहा की बोर्ड के द्वारा सम्पूर्ण वर्ष में जगह जगह जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर आम जन में पशु कल्याण की भावना को जागृत किया जायेगा। उन्होने कहा कि महात्मा गाँधी की पुण्य तिथि को सर्वोदय दिवस के रूप विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है व इस दिन सम्पूर्ण राज्य में पशु – पक्षियों के वध को निषेध रखना विभिन्न विभागों की सहायता से सुनिश्चित किया जाता है।  डॉ. सिंह ने कहा कि जिस प्रकार महात्मा गाँधी ने अपने जीवन को अहिंसा एवं सर्व कल्याण के लिए समर्पित किया था वैसे ही वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सम्पूर्ण मानव जाति के कल्याण के लिए आवश्यक है कि  ‘‘जियो और जीने दो‘‘ के सिद्धांत का पालन किया जाये।

डॉ. लाल सिंह मानसरोवर स्थित एक निजी विद्यालय में विद्यार्थियों को पशु कल्याण पखवाड़े के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर मौजूद स्कूली बच्चों ने मानव द्वारा पशुओं को दी जाने वाली यातनाओं से पशुओं को होने वाले दर्द को नाटक के माध्यम से जीवंत किया। बच्चों ने दर्शाया की किस प्रकार मानव अपनी जरुरत को प्राथमिकता देते हुए पशुओं के साथ अत्याचार को अंजाम देते हैं।  इस मौके पर बच्चों ने पशुओं के साथ हो रहे अत्याचार को रोकने का सन्देश देते हुए पोस्टर एवं स्लोगन को भी दर्शाया। वहीं कुछ छात्र- छात्राओं ने स्वरचित कविताओं के माध्यम से पशुओं के प्रति दया भाव रखने  एवं पशु कल्याण को  प्रेरित करने का सन्देश दिया। 

इस अवसर पर मौजूद जीव जंतु कल्याण बोर्ड के पशु चिकित्सक डॉ यशपाल ने छात्र – छात्राओं , अध्यापकों एवं मौजूद अधिकारियों को पशु कल्याण के लिए समर्पित रहने एवं जीव जंतुओं की मुसीबत में सहायता करने की शपथ दिलवाई। वहीं पोस्टर, बैनर, कविता वाचन एवं नाट्य मंचन करने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड द्वारा प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर जीव जंतु कल्याण बोर्ड के उप निदशक डॉ. अजय वाष्र्णेय  प्रधानाचार्य   विनीता दाधीच, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

महत्वपूर्ण खबर: राजस्थान में किसानों को सोलर पंप पर 60 प्रतिशत तक का अनुदान

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *