State News (राज्य कृषि समाचार)

पात्र किसानों को शिविर आयोजित कर मुआवजा दिया जाए – श्री सिलावट

Share

23 फरवरी 2024, इंदौर: पात्र किसानों को शिविर आयोजित कर मुआवजा दिया जाए – श्री सिलावट – जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन भोपाल, गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास  मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने गुरुवार को आवल्या मध्यम परियोजना जिला खंडवा का निरीक्षण किया। इस दौरान श्री सिलावट ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि शिविर आयोजित कर 70 किसानों को लगभग 10 करोड़ रुपए का मुआवजा अति शीघ्र देने की कार्यवाही करें।

श्री सिलावट ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण हो जाने से आसपास के 14 गांवों के लगभग 3739 किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि आवल्या मध्यम सिंचाई परियोजना की कुल लागत 224.46 करोड़ रुपये है तथा सिंचाई क्षमता 6703 हेक्टेयर है ।  इस नहर की जल भराव क्षमता 24.71 एमसीएम है। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर की मरम्मत गुणवत्ता के साथ की जाए।इस दौरान संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि शिविर आयोजित कर 70 किसानों को लगभग 10 करोड़ रुपए का मुआवजा अति शीघ्र देने की कार्यवाही करें। साथ ही शिविर में ग्रामीणों को जो भी मुआवजा संबंधित समस्या हो उनका भी निराकरण त्वरित गति से किया जाये।  इसके बाद उन्होंने वहां पम्प मशीनों का भी निरीक्षण किया और पंप को चला कर भी देखा। साथ ही  मंत्री श्री सिलावट ने नहर के आसपास बड़े पत्थर हटाने एवं रंगाई- पुताई का कार्य आगामी 30 दिनों के अंदर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इससे पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं जनजातीय मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने वन ग्राम आवल्या में मछली पालन के लिये बनाये गए तालाब का निरीक्षण किया । उल्लेखनीय है कि इस तालाब के माध्यम से ग्रामीण जनों को मछली पालन के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही उनको इससे कैसे आय प्राप्त होगी, इसके बारे में भी जानकारी दी जायेगी।  आदिवासी उद्यमिता क्षमता विकास प्रशिक्षण केन्द्र संचालित होगा, जिसमें एनजीओ के माध्यम से 68 लड़के व 52 लड़कियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।  इस  मौके पर कलेक्टर श्री अनूप कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेंद्र कुमार सिंह, डीएफओ श्री राकेश डामोर सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements