State News (राज्य कृषि समाचार)

नाबार्ड की वाड़ी परियोजना से आदिवासी परिवारों में तरक्की

Share

10 जून 2023, भोपाल: नाबार्ड की वाड़ी परियोजना से आदिवासी परिवारों में तरक्की – नाबार्ड द्वारा पांच दिवसीय आम महोत्सव 6.0 की शुरुआत की गई। यह महोत्सव भोपाल के बिट्टन मार्केट स्थित नाबार्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित किया गया है। इस महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री हेमंत कुमार सोनी प्रभारी-महाप्रबंधक, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत सरकार की वित्तीय समावेशन की नीतियों से किसानों को लाभ पहुंच रहा है।

इस मौके पर नाबार्ड, क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल के मुख्य महाप्रबंधक श्री सुनील कुमार ने कहा कि इस आम महोत्सव का उद्देश्य किसानों को मार्केटिंग का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड ने किसानों के हितों के लिए वाड़ी परियोजना की स्थापना की है। इससे आदिवासियों का सशक्तीकरण होगा।

श्री पी.एस. तिवारी, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक ने नाबार्ड के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि वाड़ी परियोजना पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण है।

श्री विनोद कुमार मिश्रा, मुख्य महाप्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक ने अपने संबोधन में कहा कि नाबार्ड की आम महोत्सव की इस अनूठी पहल ने आदिवासी किसानों को उनके उत्पादों के लिए बाज़ार की उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रयास किया है।  

श्री तरसेम सिंह जीरा,संयोजक, एसएलबीसी एवं महाप्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सम्बोधन में भारत की ग्रामीण समृद्धि में नाबार्ड के योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि नाबार्ड स्वयं सहायता से जुड़े लोगों के लिए भी इस प्रकार के आयोजन करता रहा है। उन्होंने सभी किसानों को आश्वस्त किया कि बैंकिंग व्यवस्था की ओर से उन्हें पूर्ण सहयोग मिलता रहेगा। 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements