राज्य कृषि समाचार (State News)कम्पनी समाचार (Industry News)

नाबार्ड ने विश्व पृथ्वी दिवस पर जलवायु रणनीति 2030 लॉन्च की

Share

24 अप्रैल 2024, मुंबई: नाबार्ड ने विश्व पृथ्वी दिवस पर जलवायु रणनीति 2030 लॉन्च की – सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, नाबार्ड ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया। दस्तावेज़ नाबार्ड के अध्यक्ष श्री शाजी के वी द्वारा जारी किया गया था। इस व्यापक रणनीति का उद्देश्य भारत की हरित वित्तपोषण की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करना है। जलवायु रणनीति 2030 को चार प्रमुख स्तंभों में संरचित किया गया है।

अत्यधिक मांग के बावजूद, जहां भारत को 2030 तक संचयी रूप से 2.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक तक पहुंचने के लिए सालाना लगभग 170 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है, वर्तमान हरित वित्त प्रवाह गंभीर रूप से अपर्याप्त है। 2019-20 तक, भारत ने हरित वित्तपोषण में लगभग 49 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए, जो कि जरूरत का एक अंश मात्र था। शमन के लिए निर्धारित अधिकांश धनराशि के साथ, अनुकूलन और लचीलेपन के लिए केवल 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर आवंटित किए गए थे, जो कि बैंक योग्यता और वाणिज्यिक व्यवहार्यता में चुनौतियों के कारण इन क्षेत्रों में न्यूनतम निजी क्षेत्र की भागीदारी को दर्शाता है।

इस मांग को पूरा करने के लिए नाबार्ड की जलवायु रणनीति 2030 को चार प्रमुख स्तंभों  में संरचित किया गया है: (i) सभी क्षेत्रों में हरित ऋण में तेजी लाना, (ii) व्यापक बाजार-निर्माण भूमिका निभाना (iii) नाबार्ड का आंतरिक हरित परिवर्तन, और (iv) रणनीतिक संसाधन जुटाना । यह रणनीतिक पहल न केवल पर्यावरणीय प्रबंधन के प्रति नाबार्ड की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है, बल्कि इसे एक लचीली और टिकाऊ अर्थव्यवस्था की ओर भारत के संक्रमण में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में भी स्थापित करती है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements