State News (राज्य कृषि समाचार)

भाकिसं पांढुर्ना ने गेहूं और धान के दाम बढ़ाने का ज्ञापन सौंपा

Share

06 मार्च 2024, पांढुर्ना(उमेश खोड़े, पांढुर्ना):भाकिसं पांढुर्ना ने गेहूं और धान के दाम बढ़ाने का ज्ञापन सौंपा – भारतीय किसान संघ , शाखा पांढुर्ना द्वारा संगठन के निर्देशानुसार मंगलवार को मुख्यमंत्री को सम्बोधित गेहूं और धान की सरकारी खरीदी के दाम बढ़ाने की मांग का ज्ञापन तहसीलदार श्री विनय  प्रकाश ठाकुर को सौंपा गया। उक्त ज्ञापन में अन्य मांगों को भी पूरा करने का निवेदन किया गया।

भाकिसं ,पांढुर्ना के द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया कि मध्यप्रदेश के विधान सभा चुनाव में भाजपा के घोषणा पत्र में किसानों को धान का मूल्य 3100 रु और गेहूं का मूल्य 2700 रु देने का वादा किया गया था , जिसे पार्टी के बड़े और ज़िम्मेदार नेताओं ने भी अपने भाषणों में इसका वादा किया था ,उसका स्मरण कराते हुए यह मांग की जा रही है। हमें विश्वास है कि हमारी मांग पूरी होगी, क्योंकि आपकी पार्टी की बात पर देश ही नहीं दुनिया भी भरोसा करती है। किसानों ने विश्वास जताया कि धान की जो फसल बिक चुकी उस पर घोषित बोनस 917  रु /क्विंटल और  पार्टी की घोषणा अनुसार गेहूं 2700 रु /क्विंटल की दर पर खरीदी की व्यवस्था अविलम्ब आपके द्वारा की जाएगी। किसानों की अन्य मांगों में उद्यानिकी फसलों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल करने, चना और  सरसों फसल पर भी बोनस राशि  देने  ,निर्धन किसानों को बीपीएल कार्ड की श्रेणी में लाने ,किसानों को सिंचाई के लिए निशुल्क बिजली देने ,लागत के  आधार  पर किसानों को लाभकारी मूल्य देने ,कपास की न्यूनतम खरीदी 10 हज़ार रु /क्विंटल करने।  कृषि आदानों पर जीएसटी की समाप्ति ,किसान सम्मान निधि में वृद्धि ,जीएम बीज को अनुमति नहीं देने और किसानों का मंडी और बाज़ारों  में शोषण बंद  करने की मांग शामिल है।

ज्ञापन देते समय भाकिसं संयोजक श्री राजकुमार जायसवाल, सह संयोजक श्री नीरज दुबे , जिला सदस्यता प्रभारी श्री उमेश खोड़े, जिला सदस्यता सह प्रभारी श्री रोशन पांसे, किसान श्री रोशन कलम्बे ,श्री प्रकाश देशमुख ,श्री नीलेश कलसकर ,श्री प्रकाश डोंगरे,श्री रामेश्वर सिरसाम , श्री सिद्धार्थ आखरे सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements