State News (राज्य कृषि समाचार)

भाकिसं महू ने प्याज़ का निर्यात शुरू करने की मांग की

Share

22 मई 2023, इंदौर: भाकिसं महू ने प्याज़ का निर्यात शुरू करने की मांग की – भारतीय किसान संघ, तहसील इकाई महू ने गत दिनों भारतीय किसान संघ मध्यप्रदेश -छत्तीसगढ़ के संगठन मंत्री श्री महेश चौधरी को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन सौंप कर प्याज़ का निर्यात शुरू करने की मांग की गई।

भारतीय किसान संघ, तहसील महू के तहसील मंत्री श्री सुभाष पाटीदार झंडेवाला ने कृषक जगत को बताया किभारतीय किसान संघ मध्यप्रदेश -छत्तीसगढ़ के संगठन मंत्री श्री महेश चौधरी को सौंपे गए ज्ञापन में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से किसानों को प्याज़ का लाभकारी मूल्य दिलाने की मांग की गई। ज्ञापन में कहा गया कि मध्यप्रदेश के किसानों द्वारा प्याज़ का भरपूर उत्पादन करने के बावजूद उन्हें 20 वर्ष पूर्व के 8 -9 रु किलो वाले दामों पर प्याज़ बिकने पर आपत्ति लेते हुए लागत बढ़ने से प्याज़ के दाम बढ़ाने की मांग की गई है, अन्यथा किसानों की आर्थिक हालत अत्यंत दयनीय होने की आशंका व्यक्त की गई है।

ज्ञापन में केंद्र सरकार से समय रहते विदेश में प्याज़ निर्यात की ठोस नीति बनाने की भी मांग की गई है। ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया है कि महाराष्ट्र सरकार ने वहां के प्याज़ उत्पादक किसानों को 300 रु क्विंटल की बोनस राशि दी गई है , जबकि केंद्र /मप्र सरकार ने अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। इसकी घोषणा की जाकर प्याज़ निर्यात शुरू किया जाए , ताकि किसानों को प्याज़ का लाभकारी मूल्य मिल सके।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements