State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में दुधारू गौवंश के साथ अब दुधारू भैंस का भी होगा बीमा : श्री कटारिया

Share

मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत

13 मई 2023, जयपुर । राजस्थान में दुधारू गौवंश के साथ अब दुधारू भैंस का भी होगा बीमा : श्री कटारिया – कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार पशुपालकों के हितों के लिए समर्पित होकर कार्य रही है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में 24 अप्रैल से 30 जून तक लगाए जा रहे महंगाई राहत कैम्प के तहत प्रमुख 10 योजनाओं में शामिल मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत अब दुधारू गौवंश के साथ दुधारू भैंस का भी बीमा किया जायेगा। इसी के साथ अब यह बीमा पूर्णतया नि:शुल्क किया जायेगा। वहीं पशुपालकों के कल्याण को सर्वोपरी रखते हुए बीमा प्रीमियम की राशि का भार अब राज्य सरकार द्वारा वहन करने का बीड़ा उठाया गया है। जिससे अब पशुपालक बढ़ती महंगाई से राहत के साथ उन्नत पशुपालन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह बीमा योजना सम्पूर्ण देश में अनूठी योजना है एवं पशु बीमा के क्षेत्र में यह योजना देश में सबसे बड़ी योजना साबित होगी।

अब पशुपालक निश्चिंत होकर करेंगे पशुपालन

श्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निरंतर  राज्य  में अन्य वर्गों के साथ  पशुओं एवं पशुपालकों के हितों के लिए नित नयी योजनाओं  का क्रियान्वयन किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत दिए जा रहे प्रति दुधारू पशु  40 हजार रूपए तक का बीमा नि:शुल्क होने से पशुपालकों पर किसी भी प्रकार का आर्थिक भार नहीं पड़ेगा। पशुपालकों को पशुपालन में बढ़ती महंगाई से राहत के साथ सहूलियत मिल पायेगी। वही बीमा के तहत दुधारू गौवंश के साथ दुधारू भैंस को शामिल करने से अब पशुपालक निश्चिंत होकर उन्नत पशुधन के साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि पर ध्यान दे सकेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य दुग्ध उत्पादन में सम्पूर्ण प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पर है.  इस योजना के सम्पूर्ण प्रदेश में लागु होने से अब राज्य में पशुपालन के क्षेत्र में विकास के नित नए द्वार खुल सकेंगे।

मुख्यमंत्री की पशुपालकों के कल्याण के प्रति सोच हुई साकार

श्री कटारिया ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने पशुपालकों को उनके जन्मदिन की पूर्व संध्या पर सबसे बेहतरीन तोहफा दिया है, जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  राज्य में पशुओं एवं पशुपालकों के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाएं ऐतिहासिक है, निश्चित तौर पर अब राज्य पशुधन के क्षेत्र में शीघ्र ही सर्वोच्च स्थान पर होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत  समस्त पशुपालकों के लिए दुधारू गौवंश के साथ दुधारू भैंस का नि:शुल्क बीमा करना मुख्यमंत्री की पशुपालकों के कल्याण के प्रति सोच को साकार करने वाला ऐतिहासिक कदम है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा महंगाई राहत कैंप के अवलोकन के दौरान दुधारू गौवंश के साथ दुधारू भैंस को मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में शामिल करने की घोषणा की गयी थी। वहीं महंगाई राहत कैंप में पशुपालक बड़ी संख्या में महंगाई से राहत के लिए प्रमुख 10 योजनाओं में पंजीयन के लिए पहुंच रहे है, वहीं अब तक 14 लाख 94 हजार 799 परिवारों का मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत पंजीयन हो चुका है।

Share
Advertisements