राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

केंद्र सरकार ने शुरू की ‘भारत’ चावल की बिक्री, सिर्फ 29 रूपये किलो दाम

Share

09 फरवरी 2024, नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने शुरू की ‘भारत’ चावल की बिक्री, सिर्फ 29 रूपये किलो दाम – केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को भारत नाम से सस्ते चावल की बिक्री का शुभारंभ किया। इस चावल की बिक्री भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ मर्यादित (नाफेड) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) के साथ ही केंद्रीय भंडार के आउटलेट और प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के माध्यम से की जाएगी।

भारत चावल 29 रुपये के किलो भाव पर बेचा जाएगा और यह 5 और 10 किलो पैक में उपलब्ध होगा। केंद्रीय मंत्रियों ने बुधवार को इस चावल की बिक्री 5 लाभार्थियों को 5 किलो के पैक देकर की। इसके साथ ही भारत चावल से लदी 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले चरण में सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए 5 लाख टन चावल आवंटित किया है। गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज से भारत चावल सिर्फ 29 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे मध्यम वर्ग के परिवारों पर अतिरिक्त बोझ न पड़े।

इसी प्रकार, भारत दाल (चना दाल) भी इन 3 एजेंसियों द्वारा 1 किलो पैक के लिए 60 रुपये प्रति किलो और 30 किलो पैक के लिए 55 रुपये प्रति किलो के साथ-साथ प्याज 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही है। इन 3 एजेंसियों के अलावा, तेलंगाना, महाराष्ट्र और गुजरात की राज्य-नियंत्रित सहकारी समितियाँ भी भारत दाल की खुदरा बिक्री में शामिल हैं। ‘भारत’ चावल की बिक्री शुरू होने से, उपभोक्ता इन दुकानों से उचित और किफायती कीमतों पर चावल, आटा, दाल के साथ-साथ प्याज भी प्राप्त कर सकते हैं।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements