राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

डॉ. पुष्पजीत एल चौधरी को एशियन सॉइल लेबोरेटरी नेटवर्क के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

Share

24 नवम्बर 2023, हैदराबादः डॉ. पुष्पजीत एल चौधरी को एशियाई सॉइल लेबोरेटरी नेटवर्क के अध्यक्ष के रूप में चुना गया -इंटरनेशनल क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द सेमी एरिड टॉपिक्स (ICRISAT) में चार्ल्स रेनार्ड एनालिटिकल लेबोरेटरी के प्रबंधक डॉ पुष्पजीत एल चौधरी को 2023-2025 के लिए एफएओ के एशियन सॉइल लेबोरेटरी नेटवर्क (सीलनेट) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है |

यह नियुक्ति वैश्विक संस्थानों को एशिया की राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणालियों के साथ जोड़ने में आईसीआरआईएसएटी के अनुभव को रेखांकित करती है, जिससे मृदा स्वास्थ्य में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होता है।

सीलनेट (SEALNET) की 7वी बैठक के दौरान डॉ. पुष्पजीत एल चौधरी को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया हैं। यह बैठक 19-20 सिंतबर 2023 को संयुक्त राष्ट्र के ग्लोबल सॉइल पार्टनरशिप (GSP) खाद्य और कृषि संगठन (FAO) में श्री फ़िलिपो बेनेडेटी सचिवालय के नेतृत्व में आयोजित की गई थी। इस बैठक में विभिन्न देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों ने भागीदारी की।

आईसीआरआईएसएटी की महानिदेशक डॉ. जैकलीन ह्यूजेस ने डॉ. चौधरी को बधाई देते हुए, पूरे एशिया में क्षेत्रीय खाद्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए नियुक्ति के महत्व पर जोर दिया।

आईसीआरआईएसएटी में रेजिलिएंट फार्म और खाद्य प्रणालियों के वैश्विक अनुसंधान के निदेशक डॉ. एमएल जाट ने सीलनेट के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए मिट्टी प्रयोगशाला विधियों के महत्व पर जोर दिया।

अपनी नई भूमिका में, डॉ. चौधरी वैश्विक मृदा प्रयोगशाला नेटवर्क (ग्लोसोलन) और एशिया में मृदा अनुसंधान उत्कृष्टता केंद्र (सीईएसआरए) द्वारा आयोजित बैठकों और वेबिनार में भी नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करेंगे।

वाइस-चेयरमैन प्रोफेसर डेरिक युक फो लाई, द चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग के एसोसिएट प्रोफेसर, क्षेत्रीय संचालन समिति, ग्लोसोलन नेतृत्व और समन्वयकों के साथ मिलकर, डॉ. चौधरी ने क्षेत्रीय मृदा प्रयोगशालाओं के पंजीकरण को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है।

इसके साथ ही, वह मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को सुसंगत बनाने में कार्य समूहों का समर्थन करने की योजना बना रहे हैं।

सीलनेट में 19 देशों की 140 प्रयोगशालाएं हैं पंजीकृत

ग्लोसोलन और सीईएसआरए द्वारा आयोजित एक हालिया कार्यक्रम में बोलते हुए, डॉ. चौधरी ने सीलनेट की सदस्यता की वृद्धि पर प्रकाश डाला, जिसमें 2017 में इसकी स्थापना के बाद से अब 19 देशों की 140 प्रयोगशालाएं पंजीकृत हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि 2023 के लिए सीलनेट दक्षता परीक्षण का नेतृत्व मृदा और जल प्रबंधन ब्यूरो, फिलीपींस (BSWM) द्वारा किया जाएगा और लक्षित मृदा मापदंडों के लिए परीक्षण विधियों पर विवरण साझा किया जाएगा।

उन्होंने यह भी साझा किया कि सीलनेट ने तकनीकी विशेषज्ञों को एशियाई मृदा स्वास्थ्य एक्शन फ्रेमवर्क का संचालन करने की योजना बनाई है।

इस पहल का उद्देश्य देशों के लिए क्षेत्र में मृदा स्वास्थ्य पर रिपोर्ट करना आसान बनाना है। यह सुनिश्चित करेगा कि एक सामान्य क्षेत्रीय ढांचे के भीतर राष्ट्रीय कार्य योजना बनाकर डेटा की तुलना की जा सके।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements