राज्य कृषि समाचार (State News)

कृषि में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा ‘सॉइल डॉक्टर’

Share

06 मई 2024, इंदौर: कृषि में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा ‘सॉइल डॉक्टर’ – कृषि में अच्छे उत्पादन के लिए मिट्टी में मौजूद तत्वों की कमी के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है, जिसका मिट्टी परीक्षण करवा कर पता लगाया जा सकता है। यूँ तो कृषि विभाग की मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं में भी मिट्टी की जाँच की जा सकती है, लेकिन मिट्टी परीक्षण के त्वरित और सटीक नतीजे पाने के लिए  कृषि प्रौद्योगिकी में अग्रणी, सॉइल डॉक्टर ‘ ने  एक अभूतपूर्व समाधान पेश किया है।  

इस संबंध में स्टार्टअप कंपनी  इको साइट टेक्नोलॉजिस, दिल्ली की संचालिका सौम्या ने कृषक जगत को बताया कि नवाचारों से कृषि का परिदृश्य बदल रहा है। किसानों को सशक्त बनाने और मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देने के मिशन के साथ  2021 में स्थापित  सॉइल डॉक्टर ने एक क्रांतिकारी मृदा परीक्षण उपकरण के रूप में एक अभूतपूर्व समाधान पेश किया है। यह उपकरण न केवल मिट्टी की संरचना का तेजी से विश्लेषण करता है, बल्कि एक मिट्टी के नमूने के लिए केवल आधे घंटे की अवधि के भीतर उर्वरक देने के लिए अनुरूप सिफारिशें भी प्रदान करता है। अब किसानों को अनुमान पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इसकी सटीक डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि तक पहुंच है, जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए उनके कृषि कार्यों को अनुकूल बनाती है। इस तकनीक से अब किसानों को अपनी मृदा परीक्षण रिपोर्ट के लिए इंतजार करने की  ज़रूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान राज्यों के किसानों ने इस नवाचार को अपनाया है, जिससे इनपुट लागत में 8% की उल्लेखनीय कमी और उपज में 12% की आश्चर्यजनक वृद्धि देखी गई है। किसानों को सलाह के साथ मिट्टी की जांच मात्र 300 रु में उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि किसानों को सशक्त बनाने और मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान देने के मिशन के साथ सॉइल डॉक्टर उपकरण की मदद से मिट्टी के स्वास्थ्य का प्रभावी ढंग से आकलन कर कृषि के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है।सॉइल डॉक्टर की मृदा स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी की सफलता आधुनिक कृषि के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने में नवाचार के महत्व को रेखांकित करती है। खाद्य सुरक्षा और पर्यावरणीय स्थिरता जैसे मुद्दों से जूझ रही दुनिया में सॉइल डॉक्टर जैसे समाधान आशा की किरण है , जो किसानों के कृषि कार्यों को अनुकूल बनाती है। तकनीकी प्रगति के इस युग में,  सॉइल डॉक्टर इस बात का उदाहरण है कि कैसे नवाचार का उपयोग कर किसानों को लाभ पहुंचाया जा सकता है।  इको साईट जैसी कंपनियां  कृषि क्षेत्र में आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रगति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेंगी। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें – मोबाइल नंबर 8150085009

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

To view e-paper online click below link: https://www.krishakjagat.org/kj_epaper/Detail.php?Issue_no=36&Edition=mp&IssueDate=2024-05-06

To visit Hindi website click below link:

www.krishakjagat.org

To visit English website click below link:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements