State News (राज्य कृषि समाचार)

खरपतवार निदेशालय द्वारा विश्व मृदा दिवस का आयोजन

Share

05 दिसम्बर 2023, जबलपुर: खरपतवार निदेशालय द्वारा विश्व मृदा दिवस का आयोजन – खरपतवार अनुसंधान  निदेशालय , जबलपुर द्वारा आज  5 दिसम्बर को   विश्व मृदा दिवस , शासकीय हाई स्कूल,कालाडूंमर,पनागर में मनाया गया।  विश्व  मृदा दिवस किसानों को मृदा स्वास्थ्य में सुधार लाने हेतु जागरूक करने के  उद्देश्य  से मनाया जाता है। विश्व में मृदा एवं जल की महत्ता  को समझकर उससे पैदावार को बढ़ाने के पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस आयोजन में विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 150 छात्रों एवं महिला/पुरुष कृषकों के अलावा संस्थान के कृषि वैज्ञानिकों एवं तकनीकी अधिकारियों  ने भाग लिया ।

खरपतवार अनुसंधान  निदेशालय के निदेशक डॉ.जे.एस.मिश्र ने कहा कि मृदा एक जीवित संरचना है, इसलिए इसके स्वास्थ्य पर ध्यान देना हमारा परम कर्तव्य है। आपने  मृदा स्वास्थ्य हेतु संतुलित पोषण पर जोर दिया, साथ ही संरक्षित खेती अपनाने व  खेतों में  होने वाले खरपतवारों के प्रबंधन एवं उनसे जैविक खाद बनाने की विधि के बारे में बताया और  मृदा की उर्वरक शक्ति बढ़ाने के लिए इसके उपयोग की कृषकों से अपील भी की गई । वहीं  प्रधान वैज्ञानिक  डॉ. पी.के.सिंह ने  मृदा स्वास्थ्य को सुधारने की  आवश्यकताओं  एवं विधियों पर बल दिया। साथ ही मृदा में  रसायनों  के उपयोग से होने वाले  प्रदूषण  को रोकने संबधी जानकारी देकर कृषकों से पूर्व फसल के अवशेष  (नरवाई/पराली) को न जलाने की अपील करते हुए कहा कि इससे मृदा में उपस्थित उपयोगी जीवाणु नष्ट हो जाते हैं ।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक डॉ. के.के. बर्मन, डॉ. आर.पी. दुबे, प्रधान, डॉ. हिमांशु  महावर एवं डॉ. सुरभि होता ने मृदा स्वास्थ्य को सुधारने एवं जल संरक्षण की  आवश्यकताओं  एवं विधियों पर व्याख्यान दिए ।आयोजन को सफल बनाने में स्कूल के प्राचार्य श्री  नागेश  दुबे तथा अध्यापकों का विशेष सहयोग रहा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements