State News (राज्य कृषि समाचार)

गेहूं उपार्जन का पंजीयन कार्य 1 फरवरी से शुरू होगा

Share

27 जनवरी 2023, खंडवा: गेहूं उपार्जन का पंजीयन कार्य 1 फरवरी से शुरू होगा – रबी विपणन वर्ष 2023-24 समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु कृषक पंजीयन का कार्य ई उपार्जन पोर्टल पर 1 फरवरी से शुरू होगा। इस वर्ष खंडवा जिले में 75 समिति/समूह स्तरीय पंजीयन केन्द्र निर्धारित किये गए हैं , जिस पर उपस्थित होकर कृषक बंधु पंजीयन करा सकते हैं। इसके अलावा पंजीयन केन्द्र पर भीड़ से बचने के लिए कृषक स्वयं के मोबाइल से एमपी किसान एप से, ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत व तहसील सुविधा केन्द्र में से किसी भी विकल्प से निःशुल्क अथवा अधिकृत एमपीऑनलाइन, सीएससी, लोक सेवा केन्द्र व निजी साइबर कैफे के माध्यम से भी सशुल्क पंजीयन करा सकते है। इसके लिए अधिकतम शुल्क राशि 50 रूपये निर्धारित है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि सिकमी व वन पट्टाधारी किसानों का पंजीयन निर्धारित 75 समिति/समूह स्तरीय पंजीयन केन्द्र पर ही होगा। गेहूं पंजीयन गिरदावरी में दर्ज फसल व रकबे व भू अभिलेख में दर्ज किसान के नाम के आधार पर होगा, अतएव पंजीयन से पूर्व किसान भाई गिरदावरी की जानकारी एमपी किसान एप से मिलान कर लें, त्रुटि होने पर पंजीयन से पूर्व ही राजस्व विभाग से गिरदावरी में आवश्यक सुधार करा लें।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि सफल पंजीयन की जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी, जिसका प्रिंट भी निकाला जा सकता है। पंजीयन में इस वर्ष यह आवश्यक है कि कृषक का सही मोबाइल नंबर व बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक रहे, यह कार्य सभी कृषक बंधु पंजीयन से पूर्व ही सुनिश्चित कर लें जिससे फसल उपार्जन व भुगतान के समय कठिनाई का सामना न करना पड़े। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उपार्जन की प्रक्रिया में इस वर्ष भी एसएमएस के माध्यम से किसानों को उपार्जन केन्द्र पर नहीं बुलाया जाएगा, इसके स्थान पर किसान द्वारा नजदीक के उपार्जन केन्द्र, तिथि और टाईम हेतु स्लॉट का चयन पोर्टल पर स्वयं करना होगा।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (25 जनवरी 2023 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *