State News (राज्य कृषि समाचार)

जल उपभोक्ता समिति अध्यक्षों ने विभागीय मंत्री को ज्ञापन सौंपा

Share

09 मई 2023, मनावर: जल उपभोक्ता समिति अध्यक्षों ने विभागीय मंत्री को ज्ञापन सौंपा – ओंकारेश्वर नहर परियोजना चतुर्थ चरण समूह दो की जल उपभोक्ता इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हुए मनावर क्षेत्र के अध्यक्षों का एक प्रतिनिधिमंडल विगत दिनों भोपाल में नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह से भोपाल में उनके निवास पर मिला और ओंकारेश्वर नहर से संबंधित समस्याओं का ज्ञापन सौंपा। श्री कुशवाह ने समस्याओं के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया।

ओंकारेश्वर नहर चतुर्थ चरण संघर्ष समिति के श्री कमल चोयल ने कृषक जगत को बताया कि सौंपे गए ज्ञापन में विभागीय मंत्री से मांग की गई कि राज्य की बहुउद्देशीय परियोजना ओंकारेश्वर चतुर्थ चरण नहर परियोजना से 2013 -14 में पानी मिलना था। इस परियोजना से 119 गांवों की 29 ,947 हेक्टेयर ज़मीन में सिंचाई होना है ,लेकिन आज तक निर्धारित मात्रा और निर्धारित दबाव में किसानों को पानी नहीं मिल रहा है। विभाग से अनुबंधित एजेंसी द्वारा अभी तक कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। एजेंसी को कार्य पूर्ण करने के निर्देश देने की मांग की गई।

इसके अलावा ज्ञापन में सिसलिया तालाब पर 9 पंप लगाने के बावजूद 51 किमी दूरी पर समूह दो में 9 क्यूसेक पूरा पानी नहींमिलने की भी शिकायत की गई। वहीं सिसलिया तालाब समूह एक में 1 से 50 किमी कारम नदी तक जो सैकड़ों अवैध सायफन लगे हैं , उन्हें हटाने तथा समहू एक में सिसलिया तालाब से 32 किमी के बीच जो ओपन नहर बनाई गई है उसकी रचन त्रुटिपूर्ण होने से पानी ऊपर से छलकने लगता है । इसीलिए नहर में पूरा पानी नहीं छोड़ा जाता है, अतः इस नहर की ऊंचाई बढ़ाने और समूह दो की अधूरे पड़े परीक्षण कार्य को शीघ्र पूरा कर इस समस्या का स्थायी समाधान करने की भी मांग की गई। श्री कुशवाह ने समस्याओं को गंभीरता से सुना और शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधि मंडल में शामिल जल उपभोक्ता इकाइयों के अध्यक्ष श्री सहदेव भाई पाटीदार,श्री रामेश्वर सिंधे, श्री राजू परिहार,श्री दयाराम चोयल ,श्री अनिल सोलंकी और नहर समिति सदस्य श्री रवीन्द्र लछेटा ने श्री कुशवाह के प्रति आभार प्रकट किया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements