State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि अधिकारियों की बर्बर कार्रवाई से अनुसन्धान वैज्ञानिक आहत

Share

मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री तक पहुंची शिकायत

17 फरवरी 2024, इंदौर: कृषि अधिकारियों की बर्बर कार्रवाई से अनुसन्धान वैज्ञानिक आहत – आम जनों के साथ अभद्र व्यवहार होने और लूट की घटनाएं तो प्रायः देखी/ सुनी है, लेकिन माइक्रो एग्री बायो कंट्रोल एन्ड रिसर्च , पिगडंबर (महू) के अनुसंधान वैज्ञानिक डॉ भारत भूषण शर्मा  के मुताबिक उनके साथ  इंदौर जिले के कृषि अधिकारियों ने परिसर में अनधिकृत प्रवेश कर अभद्र व्यवहार करते हुए  बंधक बनाकर अनुसंधान सामग्री और महत्वपूर्ण दस्तावेज जबरन ले जाने की जो बर्बर कार्रवाई की है, उससे आहत हुए श्री शर्मा ने इसकी नामजद शिकायत किशनगंज (महू ) थाने पर  करने के अलावा मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री को भी की है। कृषि व्यापारियों ने भी इस घटना की निंदा की है।

डॉ शर्मा ने गत दिनों उनके साथ घटित घटनाक्रम की जानकारी देते हुए कृषक जगत को बताया कि इंदौर जिले के वरिष्ठ कृषि अधिकारी एवं उनके साथ आए  4 सहायकों ने अनुसन्धान परिसर में बिना अनुमति प्रवेश कर आतंक मचाते हुए मुझे बंधक बनाया और प्राकृतिक कम्पोस्ट /केसिंग मीडिया को उलट-पलट कर वर्षों की मेहनत पर पानी फेर दिया। यही नहीं माइक्रो लैब से महत्वपूर्ण दस्तावेज , उत्पाद एवं अन्य सामग्री मध्यप्रदेश शासन लिखे वाहन क्रमांक एमपी 09 -5296 में भरकर ले गए। कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित श्री शर्मा ने इन कृषि अधिकारियों पर आर्थिक शोषण कर मानसिक और सामाजिक रूप से प्रताड़ित करने, खुलेआम रिश्वत मांगने और अनुचित व्यवहार करने का आरोप लगाया है। जिसकी लिखित नामजद शिकायत थाना किशनगंज (महू) में की गई है। उन्होंने इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री , मुख्य सचिव, कृषि मंत्री सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को करते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। श्री शर्मा के साथ हुई इस घटना की कृषि व्यापारियों ने निंदा कर उनके प्रति सहानुभूति प्रकट की है।

स्मरण रहे कि  मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव कह चुके हैं कि सुशासन, मध्यप्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। नागरिकों के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यहाँ यह उल्लेख प्रासंगिक है कि इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री यादव ,ड्राइवर से उसकी औकात पूछने वाले शाजापुर के कलेक्टर ,किसानों को गाली देने वाले जावरा के एसडीएम को हटाने की कार्रवाई कर चुके हैं, वहीं आदिवासी किसान को थप्पड़ मारने वाले पानसेमल के प्रभारी तहसीलदार  का निलंबन और देवास जिले की सोनकच्छ की महिला तहसीलदार को अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने पर  जिला मुख्यालय अटैच  किया गया था ।  इससे श्री शर्मा को उम्मीद है कि उनके साथ अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements