State News (राज्य कृषि समाचार)

सहकारिता क्षेत्र को मजबूती देने सहकारी बैंकों को एक प्लेटफार्म पर लाने पर विचार हो: मंत्री श्री सारंग

Share

15 मार्च 2024, भोपाल: सहकारिता क्षेत्र को मजबूती देने सहकारी बैंकों को एक प्लेटफार्म पर लाने पर विचार हो: मंत्री श्री सारंग – सहकारिता मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि सहकारिता को मजबूत करने के लिये सहकारिता क्षेत्र के बैंकों को एक ही प्लेटफार्म पर लाने की जरूरत है। इसके लिये नियमों और अधिनियमों में आवश्यक संशोधनों पर विचार करने की जरूरत है। मंत्री श्री सारंग आज मंत्रालय में सहकारिता विभाग की गतिविधियों और कार्य-प्रणाली की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर प्रमुख सचिव श्रीमती दीपाली रस्तोगी भी उपस्थित थीं।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि सहकारिता से जुड़े बैंक अपेक्स बैंक में अपना डिपॉजिट रखें। इससे सहकारिता की साख मजबूत होगी। पैक्स पर रजिस्ट्रार ऑफिस का कंट्रोल हो। विभिन्न संघ सहकारिता से जुड़ें, जिससे इसका स्ट्रक्चर मजबूत हो। उन्होंने कहा कि सहकारिता को मजबूत करने के लिये कर्मचारियों के प्रशिक्षण और स्किल डेव्हलपमेंट पर भी ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। इसकी व्यवस्थित कार्य-योजना तैयार की जाये। साथ ही सेवाओं और अनुशासन पर भी ध्यान दिया जाना होगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता की साख के लिये पीआर और कम्युनिकेशन की आवश्यकता है। मंत्री श्री सारंग ने सहकारिता के विभिन्न क्षेत्रों को नवाचार के जरिये आगे बढ़ाने की बात भी कही।

बैठक में केरल राज्य की सहकारी साख संरचना का अध्ययन कर लौटी टीम ने अपनी रिपोर्ट का प्रजेंटेशन दिया। टीम ने अध्ययन बिन्दुओं की जानकारी दी। टीम ने केरल राज्य भ्रमण के दौरान केरल स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के गठन, गठन का प्रभाव, विशेषज्ञ समिति, वित्तीय स्थिति की जानकारी, बैंक की जानकारी, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियाँ (पैक्स), उल्लेखनीय उपलब्धियों सहित अध्ययन में पाये गये महत्वपूर्ण बिन्दुओं को प्रस्तुत किया।

बैठक में आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएँ श्री आलोक कुमार सिंह, प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक श्री मनोज कुमार गुप्ता, उप सचिव श्री मनोज सिन्हा, संयुक्त आयुक्त श्री के.के. द्विवेदी और सहायक महाप्रबंधक श्री के.टी. सज्जन उपस्थित थे।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements