State News (राज्य कृषि समाचार)

कृषि अधिकारियों का एक दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण सम्पन्न

Share

07 जुलाई 2023, देवास: कृषि अधिकारियों का एक दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण सम्पन्न – जलवायु आधारित कृषि के तहत आईटीसी मिशन सुनहरा कल, एनसीएचएससी संस्था द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागृह में आयोजित एक दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम में देवास जिले के संबंधित कृषि कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के अधिकारियों को खरीफ की फसल सोयाबीन के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र, देवास के वैज्ञानिकोंद्वारा तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।

आईटीसी मिशन के टीम लीडर, देवास श्री राजेश वर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य जिले में मास्टर ट्रेनर तैयार कर जिले के मैदानी स्तर पर कृषि विभाग के अमले के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर किसानों को प्रशिक्षित कर बेहतर तरीके से जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए कृषि  में  उत्पादन लागत में कमी लाते हुए उत्पादन में वृद्धि करना है।  केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. ए.के.बड़ाया ने सोयाबीनकी उन्नत उत्पादन तकनीकी के बारे में जानकारी दी। तत्पश्चात केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ. महेन्द्र सिंह ने खरीफ फसलों में खरपतवार नियंत्रण के बारे में तथा डॉ. मनीष कुमार ने सोयाबीन में कीट प्रबंधन के बारे में बताया।

इस मौके पर  उप-संचालक कृषि श्री आर.पी.कनेरिया, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. के.एस. भार्गव, डॉ.निशिथ गुप्ता, डॉ. महेन्द्र सिंह, डॉ. मनीष कुमार, डॉ. लक्ष्मी, श्रीमती नीरजा  पटेल ,श्रीमतीअंकिता पाण्डेय, डॉ. सविता कुमारी  के अलावा  एस.डी.ओ.,ए.आर.आई, बी.टी.एम., ए.टी.एम., ए.डी.ओ. तथा आईटीसी मिशन सुनहरा कल एवं सहयोगी संस्था एनसीएचएसई के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements