State News (राज्य कृषि समाचार)

उन्नत खरपतवार प्रबंधन तकनीकी पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

Share

30 जनवरी 2024, जबलपुर: उन्नत खरपतवार प्रबंधन तकनीकी पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू – खरपतवार अनुसंधान निदेशालय, जबलपुर  द्वारा अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत विभिन्न गांवों के प्रगतिशील कृषकों के समूह के लिए  ‘फसलों में उन्नत खरपतवार प्रबंधन तकनीकियाँ’ विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज शुभारम्भ निदेशालय के सभागार में किया गया। अध्यक्षता प्रभारी निदेशक डॉ.पी. के. सिंह ने की।

डॉ सिंह ने किसानों को खरपतवार प्रबंधन का महत्व बताते हुए वैज्ञानिक तरीके से खेती कर आमदनी बढ़ाने  पर जोर दिया और किसानो की वास्तविक समस्याओ पर चर्चा कर अपने अनुभव साझा किए । उन्होने बताया कि खरपतवार की समस्या हर जगह विद्यमान है, परन्तु वैज्ञानिक तरीके अपना कर किसान इनका भली-भाँति प्रबंधन कर सकते हैं,जिससे किसानों की आय बढेगी जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार आयेगा।परिचर्चा में  किसानों  ने बताया कि वे अधिकांशतः  गेहूं और धान की खेती के साथ एकीकृत कृषि प्रणाली पर भी कार्य करते हैं ।

आरम्भ में पाठ्यक्रम निदेशक डॉ. योगिता घरडे ने प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत कर कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान खरपतवार प्रबंधन के विभिन्न आयामों पर व्याख्यान और उसके प्रबंधन पर भी चर्चा की जाएगी।प्रशिक्षण में जबलपुर ज़िले के पाटन एवं गोसलपुर क्षेत्र के भकलिया, ग्वारी, मानगाँव, जुझारी एवं झांझा के 46 प्रगतिशील किसान हिस्सा ले रहें हैं। इस आयोजन में श्री एस.के.पारे एवं श्री घनश्याम विश्वकर्मा, तकनीकी अधिकारी का विशेष सहयोग रहा।संचालन डॉ. सुरभि होता, वैज्ञानिक, पाठ्यक्रम समन्वयक ने किया और आभार डॉ. हिमांशु महावर, वैज्ञानिक, पाठ्यक्रम समन्वयक ने माना।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements