State News (राज्य कृषि समाचार)

खाद्य आपूर्ति ही नहीं पोषण व स्वास्थ्य सुरक्षा का जिम्मा भी कृषि पर

Share

डॉ. संजय कुमार, चेयरमैन, कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल, राष्ट्रीय सेमीनार में

8 मार्च 2024, उदयपुर: खाद्य आपूर्ति ही नहीं पोषण व स्वास्थ्य सुरक्षा का जिम्मा भी कृषि पर – बदलती दुनिया के लिए कृषि पर पुनर्विचार विषयक सेमिनार का समापन समारोह के मुख्य अतिथी डॉ. संजय कुमार, चेयरमैन, कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल, नई दिल्ली ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी कृषि की गति प्रकृति के विकास की गति से कही ज्यादा है। हमारी कृषि सिर्फ 1200 साल पुरानी है और आज हम विकास के इस दौर मेें 329.69 मिलीयन टन अन्न एवं 230.6 मिलीयन टन दुग्ध उत्पादन कर रहें है। मगर दुसरी ओर छोटे व सीमांत किसान आज भी मौसम की अस्थिरता, जलवायु परिर्वतन, मृदा क्षरण, संसाधनो की कमी और बाजार की अस्थिरता की मार खा रहे है इस वजह से कृषि की जो समय के साथ प्रगति होनी चाहिए वो नहीं हो पा रही है। किसानों को स्मार्ट कृषि की ओर ले जाना होगा। उनकी कार्य कुशलता में वृद्धि करनी होगी, कृषि रोजगारों का सृजन करना होगा एवं मुल्य संर्वधन को खाद्य सुरक्षा से पोषण एवं स्वास्थ्य सुरक्षा की ओर अग्रसर करना अति आवश्यक है।

अध्यक्षता करते हुए डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (आरपीसीएयू) समस्तीपुर, बिहार के चांसलर डॉ. पी.एल. गौतम ने कहा कि युवाओं का खेती के ओर रुझान कम होता जा रहा है इसलिए कृषि शिक्षा को और रोचक बनाना होगा ताकि ज्ञान वंर्धन ज्यादा हो। कृषि वैज्ञानिक को थिंक टैंक से ऐसा ज्ञान निकालना होगा ताकि दूसरे कुएं भर जाएं।

विशिष्ट अतिथि एमपीयूएटी के कुलपति डॉ. अजित कुमार कर्नाटक ने कहा कि 1960 में भोजन की जो कमी थी उससे हमारा राष्ट्र अधिशेष में बदल गया। हम खाद्य से पोषण सुरक्षा में बदल गए हैं। शेर ए कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पूर्व कुलपति जम्मू एवं अध्यक्ष मोबिलाइजेशन डॉ. जे.पी. शर्मा ने कहा कि कृषि की प्रगति के लिए पुर्ण विचार की जरूरत है। पश्चिमी देशों में कार्बन क्रेडिट की खेती हो रही है जबकि इस क्षेत्र में हम अभी पिछड़े हुए है।
डॉ. आर.आर. बर्मन, सहायक महानिदेशक, कृषि प्रसार, आई.सी.आर. नई दिल्ली  ने तीन दिवसीय सेमिनार की प्रोसिडिंग्स पड़ी एवं सिफारिशों को सदन के समक्ष प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के आरंभ में अनुसंधान निदेशक डॉ. अरविंद वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। डॉ. धृति सोलंकी ने आभार व्यक्त किया।

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा डॉ. संजय कुमार को

सोसायटी की ओर से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल, नई दिल्ली के चैयरमेन डॉ. संजय कुमार को दिया  गया।

कृषि वैज्ञानिकोंप्रगतिशील किसानों व उद्यमियों सहित शोधार्थियों का सम्मान

फेलोशिप अवार्ड डाॅ. धृति सोलंकि, डॉ. सूर्या राठौड, डॉ. प्रकाश पवांर विभिन्न सत्रों में शोध पत्र एवं पोस्टर पड़ने वाले छात्र आदर्श गोपाल कृष्ण, विनायक प्रसाद, सिमरन पुडिंर, कुसुम शर्मा, निकिता वधावन, दिपिक दुबे, सुख श्री साहु, सुर्यकान्ता राॅय, प्रतिभा जोशी, के.सी. शिनोगी एवं विशाल दाधीच आदि का सम्मान किया गया। कृषि उद्यमिता में पराशर समुह को नवाजा गया।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements