State News (राज्य कृषि समाचार)

छत्तीसगढ़ में किसानों को औषधीय पौधों के बारे में बताने के लिए आयोजित सेमिनार, 34 किसानों को मिली ट्रेनिंग

Share
120 देश खरीद सकेंगे कृषि औषधि फसल: जीपीएम जिले के किसानों को मिलेगा बाजार मूल्य से अधिक भाव

07 फरवरी 2024, रायपुर: छत्तीसगढ़ में किसानों को औषधीय पौधों के बारे में बताने के लिए आयोजित सेमिनार, 34 किसानों को मिली ट्रेनिंग – गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (जीपीएम) जिले के 34 किसानों को राजधानी रायपुर में आयोजित सेमिनार में प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार को आयोजित सेमिनार में किसानों को औषधीय पौधों की खेती और उनके लाभ के बारे में बताया गया।

जीपीएम जिले में औषधीय पौधों की पर्याप्त उलब्धता और उत्पादन हेतु अनुकूल जलवायु होने के कारण कलेक्टर श्रीमती प्रियंका ऋषि महोबिया कि विशेष पहल पर जिले में औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा मिल रहा है। इसे लेकर किसानों एवं स्व सहायता समूह की महिलाओं ने काफी उत्साह है।

औषधीय फसलों की दी जानकारी

सेमिनार में जिले के किसानों को छत्तीसगढ़ स्थानीय स्वास्थ्य परंपरा एवं औषधि पादप बोर्ड के सीईओ जेएससीएस राव, क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया के मैनेजर एम जगाई, निदेशक मानव रचना सेंटर फॉर मेडिसिनल प्लांट पैथोलॉजी डॉ निधि डीडवानिया और मुख्य तकनीकी सलाहकार राष्ट्रीय औषधि पादप बोर्ड डॉ राजीव शर्मा द्वारा औषधि फसल की एक दिवसीय गैप प्रमाणीकरण के बारे में प्रस्तुतीकरण के जरिए विस्तार से जानकारी दी।

120 देशों के प्रतिनिधि खरीद सकेंगे कृषि औषधी

इस सेमिनार में शामिल होने का किसानों को प्रमाण पत्र भी दिया गया हैं। किसानों के गैप सर्टिफिकेशन होने के पश्चात जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही के किसानों के कृषि औषधि फसल 120 देश के प्रतिनिधि खरीद सकेंगे और किसानों को बाजार मूल्य से अधिक भाव मिलेगा जिससे उनका आर्थिक विकास होगा।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements