Government Schemes (सरकारी योजनाएं)State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम आयोजित, जानिए कहां-कहां लगें ये कैंप

Share

06 फरवरी 2024, जयपुर: राजस्थान में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम आयोजित, जानिए कहां-कहां लगें ये कैंप – राजस्थान में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का आयोजन 6 एंव 7 फरवरी 2024 को आयोजित किया जा रहा हैं। यह कार्यक्रम दौसा जिले की बहरावंडा की ग्राम पंचायत कलाखो- अंबाडी, तहसील बसवा की ग्राम पंचायत झाझीरामपुरा, बैजूपाडा की ग्राम पंचायत नोरंगवाडा, मण्डावर की ग्राम पंचायत मंडावर, निर्झरना की ग्राम पंचायत दौलतपुरा, भाण्डारेज की ग्राम पंचायत बाणे का बरखेडा, राहूवास की ग्राम पंचायत ढोलावास, नांगल राजावतान की ग्राम पंचायत ठीकरिया, लालसोट की ग्राम पंचायत इंदावा, लवाण की ग्राम पंचायत खानवास, सैंथल की ग्राम पंचायत कालोता, महवा की ग्राम पंचायत बड़ागांव व समलेटी में किया जायेगा।

इसी प्रकार 07 फरवरी 2024 को तहसील बहरावण्डा की ग्राम पंचायत फर्राशपुरा, बैजूपाडा की ग्राम पंचायत महुखुर्द, मण्डावर की ग्राम पंचायत पाखर, निर्झरना की ग्राम पंचायत झांपदा, तहसील रामगढ़ पचवारा की ग्राम पंचायत रामगढ़ पचवारा, राहूवास की ग्राम पंचायत कोलीवाडा , सैंथल की ग्राम पंचायत निमाली, तहसील दौसा की ग्राम पंचायत महेश्वरा कला, नांगल राजावतान की ग्राम पंचायत नांगल राजावतान, लालसोट की ग्राम पंचायत चौंडियावास, महवा की ग्राम पंचायत सलेमपुर एवं लवाण की ग्राम पंचायत डुंगरावता में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों की फसलो से जुड़े हुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने का माध्यम है। इससे किसानों को अचानक आए जोखिम या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसली ऋण लेने वाले कृषक, गैर ऋणी कृषक एवं बटाईदार कृषकों द्वारा फसलों का बीमा करवाया जाता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements