State News (राज्य कृषि समाचार)

Agriculture: कृषि को बढावा देने में कोई कोर कसर ना छोड़े

Share

21 फरवरी 2024, विदिशा: कृषि को बढावा देने में कोई कोर कसर ना छोड़े – प्रदेश के कृषकों को सभी प्रकार की कृषि संबंधी सहूलियते प्रदाय की जा रही है। सरकार के द्वारा किसानो की आमदनी दुगनी हो के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। जहां किसानो को उन्नत किस्म केे खाद, बीज, ऋण, केसीसी के अलावा कृषि संबंधी अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उक्त आश्य के विचार विदिशा विधायक श्री मुकेश टण्डन ने आज कृषि विज्ञान मेले के शुभांरभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम को जिला पंचायत की कृषि समिति के सभापति श्री धनराज सिंह दांगी के अलावा श्री तोरण सिंह दांगी, श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने भी सम्बोधित किया।

यह मेला  कृषि विभाग की आत्मा परियोजना एवं मध्य प्रदेश राज्य मिलेट मिशन योजना अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है इस मेले का उद्देश्य कृषकों को नई कृषि तकनीक से परिचित कराना एवं कृषक वैज्ञानिक परिचर्चा के माध्यम से कृषि समस्याओं का निराकरण करना है इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी एवं स्टाल लगाए गए हैं, जिनमें विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है। मेले में कृषि उपयोगी विभिन्न यंत्र जिनमें रोटावेटर सीड ड्रिल,कृषि में ड्रोन का उपयोग आदि का प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

कृषि महाविद्यालय गंज बासोदा के डीन डॉक्टर विनोद गर्ग ने कृषि में कम लागत वाली तकनीकों पर प्रकाश डाला । साथ ही  महाविद्यालय के वैज्ञानिक डॉक्टर केसी महाजन ने मिलेट यानी कि श्री अन्न खधानो जैसे रागी ,ज्वार बाजरा ,कोदो,कुटकी  आदि के उत्पादन प्रसंस्करण  तथा मनुष्य के लिए इनका पोषण में महत्व के बारे में विस्तार से बताया। कृषि महाविद्यालय के ही श्री घनश्याम जाम लिया ने प्राकृतिक खेती के बारे में कृषकों से चर्चा की। कार्यक्रम शुभारंभ के अवसर पर कृषि विभाग के उप संचालक श्री के एस खपेड़िया द्वारा इस मेले आयोजन के उद्देश्य एवं कृषि विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में  सहायक संचालक कृषि श्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने मेले में उपस्थित समस्त अतिथियों ,कृषकों ,कृषि आदान सामग्री विक्रेता का आभार प्रदर्शन किया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements