State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र द्वारा आईपीएम ऑरिएण्टेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

Share

26 फरवरी 2024, जयपुर: राजस्थान में केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र द्वारा आईपीएम ऑरिएण्टेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित – राजस्थान के केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र श्रीगंगानगर की ओर से गुरूवार तथा शुक्रवार को ग्राम अलीपुरा में दो दिवसीय आईपीएम ऑरिएण्टेशन एचआरडी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ उपनिदेशक (ख.वि.) डॉ. आरके शर्मा (सीआईपीएमसी) द्वारा किया गया। डॉ. शर्मा ने किसानों को आईपीएम का परिचय तथा बुनियादी सिद्धांत और खरपतवार तथा उनके प्रबंधन के मूलभूत सिद्धांतों के बारे में जानकारी दी। सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी श्री लोकेश कुमार मीना ने रबी की फसलों के हानिकारक कीटो की पहचान, कीटों का जैविक नियंत्रण एवं उनके आईपीएम विधियों द्वारा प्रबंधन के बारे में बताया।

सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी योगेन्द्र कुमार ने रबी की फसलों में बीमारियों की पहचान एवं उनके आई पी एम प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। सहायक वनस्पति संरक्षण अधिकारी श्री जितेन्द्र मीना ने ट्राईकोडर्मा के उपयोग एवं बनाने की विधियो की जानकारी दी। वैज्ञानिक सहायक श्री आरके चौधरी ने नेशनल पेस्ट सर्विलांस सिस्टम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। वैज्ञानिक सहायक वर्षा ने मित्र कीटों की पहचान के बारे में विस्तार से बताया तथा तकनीकी सहायक रिया चावला ने गेहूं की फसल में होने वाली बीमारियों एवं उनके निदान के बारे में बताया। उपस्थित किसानों को फैरोमन ट्रेप, ट्राइकोकार्ड का खेत में प्रदर्शन किया एवं पीले चिपचिपे कार्डों का वितरिण किया गया। त राज्य कृषि विभाग की तरफ से सहायक कृषि अधिकारी श्री मदन सुथार, कृषि पर्यवेक्षक किरन कुमारी ने राज्य के कृषि विभाग की योजनाओं एवं अन्य उन्नत कृषि के तरीकों पर विस्तार से चर्चा की।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements