State News (राज्य कृषि समाचार)

एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला देश का पहला राज्य बना हरियाणाः श्री मनोहर लाल

Share

29 नवम्बर 2023, चंडीगढ़: एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला देश का पहला राज्य बना हरियाणाः श्री मनोहर लाल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रदेश सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए अहम कदम उठा रही है। सीएम मनोहर लाल ने बताया हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य हैं जो किसानों के हित में 14 फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कर रहा है।

सीएम ने कहा कि, यहां गन्ने का भाव भी देश में सर्वाधिक है, जोकि 372 रुपये से बढ़ाकर 386 रुपये कर दिया हैं। इसके अलावा सीएम मनोहर ने गन्ने के दाम को आगामी वर्ष में 400 रुपये प्रति क्विंटल तक कर देने की घोषणा की हैं।

मेरा ब्योरा मेरा पोर्टल

हरियाणा सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल योजना के तहत पिछले 7 सीजन में 12 लाख किसानों के खातों में 85,000 करोड़ रुपये डाले गए हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से 29.45 लाख किसानों के 7,656 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम किया है।

पानी-मेरी विरासत योजना

मुख्यमंत्री कहा हैं कि हरियाणा में कम पानी की फसलों को बढ़ावा देने के लिए ‘मेरा पानी-मेरी विरासत योजना’ शुरू की गई है। इसेक तहत किसानों का रुझान धान की खेती की बजाय अन्य वैकल्पिक खेती की ओर किया गया। प्रदेश में 1,74,464 एकड़ में धान की खेती की जगह वैकल्पिक फसलों की खेती कराई गई।

पराली प्रबंधन पर प्रति एकड़ 1000 रुपये अनुदान

श्री मनोहर लाल की सरकार ने पराली प्रबंधन पर असरदार योजना बनाई है। इसके तहत फसल अवशेष प्रबंधन पर होने वाली खर्च की पूर्ति के लिए प्रति एकड़ की दर से किसान को 1000 रुपये अनुदान दिया जाता है। इसका असर ये रहा कि 2022 की तुलना में इस साल खेतों में कम पराली जली और किसानों को भी आर्थिक लाभ हुआ।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements