State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान में कृषि के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने सरकार प्रतिबद्ध : श्री गहलोत

Share

उद्योगों में रोज तीन घण्टे 75 प्रतिशत तक बिजली कटौती

15 जनवरी 2023,  जयपुर । राजस्थान में कृषि के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने सरकार प्रतिबद्ध : श्री गहलोत – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार कृषि के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति में किसानों को बिजली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आवश्यकता पडऩे पर पावर एक्सचेंज और अन्य स्रोतों से बिजली की खरीद सुनिश्चित की जाए।

श्री गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर विद्युत आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पावर एक्सचेंज से राज्य को अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इसका कारण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की कुछ बिजली उत्पादन इकाइयों का बंद होना और अन्य राज्यों में बिजली की मांग बढऩा है। इसके साथ ही सर्दियों के दिनों में राजस्थान और देश के अन्य राज्यों में अब तक बारिश ना होने, कृषि रकबे में बढ़ोतरी और पिछले रबी मौसम के बाद राज्य में कृषि कनेक्शनों में 1.20 लाख की बढ़ोतरी होने से भी बिजली की मांग में वृद्धि हुई है।

बैठक में बताया कि घरेलू और कृषि कार्यों के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति के लिए उद्योगों को मिल रही बिजली में कटौती करनी पड़ रही है, लेकिन जैसे ही बिजली की आपूर्ति सामान्य होगी, यह कटौती समाप्त कर दी जाएगी।  इस बीच राज्य सरकार ने 125 केवीए क्षमता से अधिक उपयोग वाले उद्योगों पर सोमवार से तीन दिन के लिए प्रतिदिन तीन घण्टे (सायंकाल 5 से 8 बजे) 75 प्रतिशत तक कटौती करने का निर्णय लिया है।

बैठक में ऊर्जा मंत्री श्री भंवरसिंह भाटी, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा विभाग श्री भास्कर ए. सावंत, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम श्री आरके शर्मा, प्रबंध निदेशक जयपुर विद्युत वितरण निगम लि. श्री अजीत कुमार सक्सेना, प्रबंध निदेशक जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. श्री प्रमोद टाक, प्रबंध निदेशक अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. श्री एनएस निर्वाण सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण खबर: महिलाओं के निर्विरोध चुने जाने पर 15 लाख का मिलेगा पुरस्कार

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *