State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों से धोखाधड़ीः व्यापारी फसल खरीदकर हुआ फरार, सदमे में 1 किसान की मौत

Share
53 किसानों का 50 लाख से अधिक का बकाया

05 फरवरी 2024, दतिया: किसानों से धोखाधड़ीः व्यापारी फसल खरीदकर हुआ फरार, सदमे में 1 किसान की मौत – मध्यप्रदेश राज्य के दतिया जिले से किसानों के साथ एक बड़ी धोखाधड़ी की घटना सामने आई हैं। दरअसल, दतिया की एक बेडर फर्म ने 50 से अधिक किसानों से उनकी फसल को खरीदा और बिना भुगतान किए गायब हो गया। फर्म व्यापारी ने किसानों को 15-20 दिन बाद भुगतान का आश्वासन दिया था। लेकिन जब किसान भुगतान के लिए पहुंचे तो व्यापारी भाग निकला। 

व्यापारी के भागने की जानकारी मिलने पर एक किसान सदमे में आ गया, जिसके चलते उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। सोमवार रात 10 बजे मृतक किसान के भाई ने व्यापारी पर प्रकरण दर्ज कराया। किसानों ने व्यापारिय पर केस दर्ज कराया हैं।

मंडी प्रबंधन नहीं करता किसानों की मदद

मंडी में बॉबी और उसका भाई बबलू बेडर, दोनों ने एक महीने पहले किसानों से फसल खरीदी और 15-20 दिन बाद भुगतान करने के लिए कहा। किसान भुगतान लेने गए तो फर्म पर ताला मिला। बेडर ब्रदर्स से भुगतान के लिए 53 किसानों ने मंडी में आवेदन दिए और 50 से 60 लाख भुगतान लेना बताया। सरकार के स्पष्ट आदेश हैं कि मंडी प्रबंधन की जिम्मेदारी है वह किसान को नगद भुगतान कराए। लेकिन अधिकारी किसानों से बात तक नहीं करते।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements