State News (राज्य कृषि समाचार)

पांढुर्ना में रबी फसलों के पंजीयन नहीं होने से किसान परेशान

Share

19 फरवरी 2024, पांढुर्ना(उमेश खोड़े, पांढुर्ना): पांढुर्ना में रबी फसलों के पंजीयन नहीं होने से किसान परेशान – इसे विडम्बना ही कहेंगे कि एक ओर राज्य का कृषि /खाद्य विभाग किसानों से रबी फसलों की समर्थन मूल्य पर बिक्री के लिए पंजीयन कराने का आग्रह कर रहा है ,वहीं दूसरी ओर पांढुर्ना में किसानों का रबी फसलों गेहूं , चना आदि के लिए पंजीयन नहीं हो पा रहा है। राज्य में 5 फरवरी से पंजीयन शुरू हो चुके हैं, लेकिन यहाँ अभी तक मात्र 4 किसानों का ही पंजीयन हुआ है। समस्या यथावत है।

वृहत्ताकार  सहकारी साख समिति , मर्यादित , पांढुर्ना में रबी फसलों का पंजीयन कराने आए किसानों धावड़ीखापा के  श्री मंसाराम झोटया खोड़े ,श्रीमती वनमाला मंसाराम खोड़े , देवखापा के श्री रामाराव घोड़े , बोरखड़ी के  श्री श्यामराव राकशे , श्री शंकर बेलखड़े और पांढुर्ना के  श्री पंकज वघाले ने कृषक जगत को बताया कि पटवारी  द्वारा किसानों की फसलों की गिरदावरी कर दी गई है , लेकिन खाद्य विभाग के पंजीयन पोर्टल पर फसलें दिखाई नहीं देने से किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है , इससे सैकड़ों किसान परेशान हो रहे हैं। जबकि 5 फरवरी से किसानों के पंजीयन  शुरू हो चुके हैं।

वृहत्ताकार सहकारी साख समिति पांढुर्ना के प्रबंधक श्री एम वाय कुरैशी ने बताया कि किसान पंजीयन  के लिए समिति में आ रहे हैं , लेकिन पंजीयन के पोर्टल पर गिरदावरी की समस्या होने के कारण  किसानों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है। जैसे ही यह समस्या दूर होगी किसानों का पंजीयन तत्काल कर दिया जाएगा। अब तक 4 किसानों का ही पंजीयन हुआ है। किसानों की इस समस्या पर पांढुर्ना तहसीलदार श्री विनय प्रकाश ठाकुर ने  तुरंत संज्ञान लिया और पटवारियों से जानकारी ली। पटवारी श्री पंकज कुमरे ने कृषक जगत को बताया कि हमारी ओर से फसलों की गिरदावरी भेज दी गई है। इसकी मॉनिटरिंग भोपाल से ही होती है। वहां से अपडेट नहीं होने से किसानों के पंजीयन में समस्या आ रही है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements