State News (राज्य कृषि समाचार)

किसानों को कृषि, उद्यानिकी, रेशम एवं पशु कल्याण योजनाओं का लाभ मिले

Share

22 अप्रैल 2023, बैतूल: किसानों को कृषि, उद्यानिकी, रेशम एवं पशु कल्याण योजनाओं का लाभ मिले – बैतूल कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस ने गत दिनों कृषि, उद्यानिकी, रेशम, पशुपालन सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर इन विभागों के अंतर्गत संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक किसानों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में मिलेट्स अनाज के अंतर्गत आने वाले कोदो-कुटकी, बाजरा, रागी, सांवा जैसी फसलों का उत्पादन क्षेत्र बढ़ाया जाए। साथ ही जिले के सीमित क्षेत्र में उत्पादित हो रही स्वास्थ्यवर्धक एवं दलहनी फसल गडमल के उत्पादन को भी प्रोत्साहित किया जाए एवं उत्पादन क्षेत्र बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी से जुड़े किसानों को उद्यानिकी योजनाओं का लाभ देने के साथ-साथ विभाग की पौधरोपणियों को भी समृद्ध बनाया जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं एफपीओ प्रतिनिधि मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर ने रेशम उत्पादन के क्षेत्र में जिले में अच्छी संभावनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि कृषि विभाग के कन्वर्जन्स से किसानों को मलवरी उत्पादन से जोडऩे के लिए परिणाममूलक प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग अंतर्गत फल एवं सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में विस्तार किए जाने की भी जरूरत है। बैठक में उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में मिलेट्स उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए हर किसान को अपने खेत के एक छोटे हिस्से में कोदो-कुटकी, रागी, समां, बाजरा जैसी फसलों के उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही आमजन को इनके उपयोग से मिलने वाले लाभों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा, ताकि वे खानपान में मिलेट्स को शामिल करें।

बैठक में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के उपायों पर भी चर्चा की गई। कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि मक्का उत्पादन का क्षेत्र बढ़ाने के लिए भी जिले में कार्य किया जा रहा है। बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, रबी उपार्जन की स्थिति,कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं, ग्रीष्मकालीन फसलों का बोया गया क्षेत्र, के अलावा उद्यानिकी योजनाओं की प्रगति एवं पशुपालन विभाग की भी समीक्षा की गई । बैठक में किसानों से खरीफ के लिए खाद का अग्रिम उठाव करने की अपील भी की गई।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *