राज्य कृषि समाचार (State News)

मूंग फसल के लिए किसानों की पहली पसंद – टेक्नोजेड और फर्टिस

Share

01 अप्रैल 2024, इंदौर: मूंग फसल के लिए किसानों की पहली पसंद – टेक्नोजेड और फर्टिस – प्रतिष्ठित कम्पनी एसएमएल लि. के दो उत्पाद टेक्नोज़ेड और फर्टिस मूंग फसल के लिए उपयुक्त होने से किसानों की पहली पसंद है, क्योंकि इनके प्रयोग से मूंग की गुणवत्तापूर्ण फसल की अधिक पैदावार मिलती है, जिससे अधिक मुनाफा मिलता है।

टेक्नोज़ेड- यह आधुनिक ओआरटी तकनीक आधारित सूक्ष्म कणों द्वारा निर्मित जि़ंक उर्वरक है, जिसमें जि़ंक ऑक्साइड 14 प्रतिशत और सल्फर 67 प्रतिशत डब्ल्यूडीजी होता है। इस कारण  मिट्टी  में सामान रूप से फैल जाता है।  पौधे की जड़ें अधिक जि़ंक अवशोषित करती है,  जिससे इसकी कम मात्रा में भी अच्छी उपज मिलती है। यह फास्फेटिक उर्वरक के साथ स्थिर नहीं होता और अन्य उर्वरकों के साथ मिश्रण में  प्रतिस्पर्धा में नहीं होता है।  

फर्टिस – कंपनी के एवीपी (मार्केटिंग) श्री विवेक रस्तोगी ने बताया कि फर्टिस सल्फर युक्त खाद है। सल्फर पौधों में प्रोटीन ,संश्लेषण, एंजाइम गतिविधि और क्लोरोफिल उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सल्फर एमिनो एसिड और विटामिन का घटक होता है, तथा कुछ फसलों में हार्मोन के गठन के लिए भी आवश्यक होता है। सल्फर की कमी से पौधों की विकास में रुकावट, कम उत्पादन, और गुणवत्ता में कमी हो सकती है। सल्फर, जैविक पदार्थ का अपघटन कर  मिट्टी की उर्वरकता को बनाए रखने में मदद करता है। सल्फर मिट्टी के कणों को एक साथ बाँधने में मदद करता है, तथा  मिट्टी  की सरंध्रता और जल प्रवाह को सुधारता है, जिससे पौधों में जड़ों का विकास होता है और पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है। फर्टिस एक सल्फर युक्त अति उत्तम खाद है। जिसमें 90 प्रतिशत सल्फर  डब्ल्यूडीजी फार्मूलेशन के रूप में होने से यह सल्फर के अन्य विकल्पों से  कहीं ज्यादा बेहतर  उत्पाद है।

फर्टिस और टेक्नोज़ेड के फायदे – यह  जड़ों की वृद्धि और विकास को तेज़ करता है। खाद की इस्तेमाल क्षमता को बढ़ाकर पोषक तत्वों को ग्रहण करने की शक्ति को भी बढ़ाता है।  इस कारण पौधे स्वस्थ रहते हैं और पत्तियों का आकार बड़ा होता है, जिससे  प्रकाश  संश्लेषण की क्रिया अच्छी होने से पौधों की अधिकतम वृद्धि होती है। यह उत्पाद फसल वृद्धि की  प्रारम्भिक अवस्थाओं  में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना  बेहतर  ढंग से करता है।

मात्रा – फर्टिस की 6 किलोग्राम/एकड़ और टेक्नोज़ेड की 4 किलोग्राम /एकड़ मात्रा पर्याप्त है। फर्टिस की 3 किलोग्राम मात्रा 20-25  दिनों में और 3 किलोग्राम मात्रा 40-50 दिनों में खाद के साथ दें, जबकि टेक्नोज़ेड की 4  किलोग्राम मात्रा 20-25  दिनों में खाद के साथ देना चाहिए। 

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements