State News (राज्य कृषि समाचार)

ईगल सीड्स ने सरसों किस्म बसंती के फसल प्रदर्शन आयोजित किए

Share

12 फरवरी 2024, इंदौर: ईगल सीड्स ने सरसों किस्म बसंती के फसल प्रदर्शन आयोजित किए – प्रसिद्ध बीज कम्पनी ईगल सीड्स एन्ड बॉयो टेक लि .के उत्पाद  ईगल सरसों  किस्म बसंती के मध्यप्रदेश और राजस्थान में फसल  प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित  किए गए  जिसमें  कम्पनी अधिकारी के अलावा बड़ी संख्या में किसान एवं क्षेत्रीय व्यापारी शामिल हुए। किसान सरसों की  रोग और कीट प्रकोप से मुक्त स्वस्थ समृद्ध फसल को देख कर मंत्रमुग्ध हुए । उन्हें किस्म बसंती की खूबियां खेतों में खड़ी सरसों फसल में चरितार्थ होती दिखीं। हालाँकि अभी फसल की कटाई में समय है ,लेकिन फसल प्रदर्शनों को देखकर किसानों ने बेहतर उत्पादन की उम्मीद जताई है।

दो राज्य, तीन फसल प्रदर्शन – गत दिनों ईगल सीड्स के द्वारा राजस्थान में एक और मध्यप्रदेश में दो फसल प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजस्थान के  झालावाड़  जिले के तालुका गंगधार के ग्राम बरड़िया बीरजी के किसान श्री बने सिंह के यहां आयोजित फसल प्रदर्शन में आसपास के क्षेत्र के 400  किसान शामिल  हुए। कंपनी के जोनल / प्रोडक्ट मैनेजर श्री सुधाकर शर्मा ,डिप्टी जनरल मैनेजर  श्री सुधीर जैन  एवं कम्पनी प्रतिनिधि श्री लक्ष्मीचन्द जैन ने  फसल के सभी तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया। । फसल की मोटी  फलियों को देखकर किसानों ने अगले साल बसंती बीज ही लगाने की बात कही।

इसी तरह  मध्यप्रदेश के देवास जिले के तालुका कन्नौद के ग्राम किलोदा के किसान श्री जीवन जीखोजा के यहाँ पर बसंती किस्म का फसल प्रदर्शन किया गया। जिसमें करीब 100  किसानों ने सरसों फसल का अवलोकन  किया और अगले वर्ष बसंती बीज अपनाने का संकल्प लिया।कंपनी प्रतिनिधि श्री राजेश कुमार ने फसल की विस्तार से जानकारी  देते हुए आगामी जायद के सीजन में ईगल कंपनी के मूँग बीज और सब्जियों के बीज प्रयोग करने की सलाह दी।जबकि गुना ज़िले के बनए ग्राम तालुका बमोरी में  किसान श्री राघव धाकड़ के यहाँ हुए भव्य फसल प्रदर्शन कार्यक्रम में क्षेत्र के 500 किसानों एवं 40 क्षेत्रीय बीज कारोबारियों  ने फसल का अवलोकन किया। इस मौके पर ईगल  सीड्स  के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री अनिल कोल्ते ने कम्पनी  के भविष्य में आने वाले नये उत्पादों एवं व्यापार विस्तार पर प्रकाश डाला। जनरल मैनेजर (मार्केटिंग )डॉ अशोक गुप्ता ने कहा कि आपके क्षेत्र में कई  किसानों  द्वारा कंपनी की संशोधित गेहूं की  किस्में  जैसे सुशिका ,ईगल -235,ईगल -1201 ईगल 1204 , हाइब्रिड सरसों 1701 आदि  लगाई गई है, उनका अवलोकन करें और कटाई के बाद उपज के बारे में भी जानकारी लें ,ताकि आपको ईगल की किस्मों पर भरोसा  हो सके। ज़ोनल मैनेजर श्री सुधीर जैन ने ईगल की अनुसंधान आधारित सभी किस्मों को अपनाने का आह्वान किया। प्रोडक्ट मैनेजर श्री सुधाकर शर्मा एवं कंपनी प्रतिनिधि श्री अजय कुशवाह ने किसानों को  फसल का अवलोकन करवाया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements