राज्य कृषि समाचार (State News)

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान हुआ ड्रोन का प्रदर्शन

Share

20 दिसम्बर 2023, सीधी: विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान हुआ ड्रोन का प्रदर्शन – जिले के किसानों को उन्नत आधुनिक खेती के प्रचार प्रसार एवं खेती की उन्नत तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिये जिले में दिनांक 16 दिसम्बर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन सभी विकास खंडों में किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान ड्रोन का प्रदर्शन किया गया।

सोमवार को कलेक्टर श्री साकेत मालवीय एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विकासखण्ड सीधी के ग्राम झगरी एवं बढ़ौरा के कृषक श्री दिनकर प्रसाद तिवारी के खेत में आधुनिक कृषियंत्र ड्रोन के माध्यम से  गेहूं के खेत में तरल उर्वरक नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन कृषि विभाग एवं कृषि अभियान्त्रिकी विभाग के माध्यम से किया गया। इसी प्रकार मंगलवार को  ग्राम अमरवाह तथा भेलकी खुर्द में भी उक्त ड्रोन के माध्यम से तरल उर्वरक के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। उक्त प्रदर्शन के दौरान कृषि विभाग के अधिकारी एवं क्षेत्रीय कर्मचारी भी उपस्थिति थे।

उप संचालक कृषि संजय कुमार श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान किसानों को ड्रोन तकनीक से अवगत कराया जा रहा है। जिसमें ड्रोन की कीमत से लेकर फायदों के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।  उन्होंने बताया कि अत्याधुनिक ड्रोन की कीमत लगभग 10 से 12 लाख रुपये है। इसमें सामान्य वर्ग के कृषकों को 40 प्रतिशत और अनुसूचित जाति, जनजाति, लघु व सीमांत किसान, महिला किसान को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। किसान लगभग 4 से 5 लाख रूपये की छूट पर ड्रोन खरीद सकता है। ड्रोन से 10 मिनिट में लगभग एक एकड़ जमीन पर कीटनाशक व तरल उर्वरक का छिड़काव किया जा सकता है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम)

Share
Advertisements