राज्य कृषि समाचार (State News)

किसानों के लिए बजट: कल्याणकारी योजनाओं का खजाना, मप्र के कृषि मंत्री का बयान

Share

04 जुलाई 2024, भोपाल: किसानों के लिए बजट: कल्याणकारी योजनाओं का खजाना, मप्र के कृषि मंत्री का बयान – मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री श्री ऐदल सिंह कंषाना ने कहा है कि सरकार का बजट किसानों के लिए कल्याणकारी और हजारों करोड़ की सौगात देने वाला है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उप मुख्यमंत्री (वित्त) श्री जगदीश देवड़ा का विधानसभा में प्रस्तुत किए गए बजट में किसानों को दी गई 17,512 करोड़ रुपये की सौगात के लिए आभार माना है। कृषि मंत्री श्री कंषाना ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव के नेतृत्व में कार्य कर रही सरकार किसानों के हित में निरंतर फैसले ले रही है।

कृषि मंत्री श्री कंषाना ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार के वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान किया गया है। बजट में प्रमुखता से अटल कृषि ज्योति योजना के लिए 5510 करोड़, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए 4900 करोड़, म.प्र.वि.म. द्वारा 5 एच.पी. के कृषि पंपों/थ्रेशरों तथा एक बत्ती कनेक्शन को नि:शुल्क विद्युत प्रदाय के लिए 2475 करोड़, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 2001 करोड़ और मुख्यमंत्री कृषक फसल उपार्जन सहायता योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

कृषि मंत्री ने बताया कि अधीनस्थ तथा विशेषज्ञ कर्मचारी वृंद (जिला एवं अधीनस्थ स्तर का अमला) के लिए 521 करोड़, फूड एंड न्यूट्रीशन सिक्योरिटी के लिए 396 करोड़, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए 266 करोड़, सब मिशन ऑन फार्म वाटर मैनेजमेंट के लिए 235 करोड़ और ट्रेक्टर एवं कृषि उपकरणों पर अनुदान (एस.एम.ए.एम.) के लिए 208 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कृषि मंत्री श्री कंषाना ने विश्वास जताया कि सरकार के द्वारा किए गए बजट प्रावधान से खेती किसानी को लाभ का धंधा बनाने और किसानों को समृद्ध करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements