राज्य कृषि समाचार (State News)

जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान ने किसानो को उन्नत धान बीज दिए

Share

24 जून 2024, रायपुर: जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान ने किसानो को उन्नत धान बीज दिए – राष्ट्रीय जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान बरोंडा, रायपुर ने छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के 16 गांवो को गोद लिया गया जिसमें किसानों के आजीविका उत्थान के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाकर कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रयासरत है।

इस विृत्तीय वर्ष में खरीफ फसल के लिए  उन्नत किस्म के धान बीज जैसे- स्वर्णा, दुबराज सलेक्शन, छत्तीसगढ़ देवभोग, विक्रम टी.सी.आर प्रमाणित बीजों के कुल 507 क्विंटल बीज 1100 एकड़ क्षेत्रफल के लिए दिया  जा रहा है, साथ ही पशुओं एवं बकरीयों में होने वाले विभिन्न रोग जैसे जैसे एक टंगिया, गलघोटू, गोटपॉक्स इत्यादि रोगो के नियंत्रण के लिए टीकाकरण शिविर का आयोजन भी किया जायेगा। इस योजना के तहत 1220 कृषक परिवार चयन किया गया है । योजना में  हितग्राही किसानों के जीवकोपार्जन के लिए छोटे कृषि यंत्र जैसे- मल्टीक्राप थ्रेसर, रोटोवेटर, डीजल पंप, आटा चक्की, तेल घानी, इत्यादि वितरण किया गया । साथ ही साथ कृषि में उपयोग होने वाले छोटे उपकरण के औजार का वितरण किया गया।

अनुसूचित जाति उपयोजना का  कार्यन्वयन संस्थान के निदेशक डॉ.पी.के. घोष के नेतृत्व में समन्वयक डॉ. पंकज शर्मा एवं नोडल अधिकारी डॉ. ममता चौधरी  कर रहे है। हितग्राही चयन एव सामग्राी वितरण  श्री महेन्द्र बघेल  कर रहे है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements