State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्यप्रदेश को मिलेगा 5.75 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया

Share

मध्यप्रदेश को मिलेगा 5.75 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया

रैक प्वाइंट बढ़ाने की मांग भी की

07 जुलाई 2020, भोपाल। मध्यप्रदेश को मिलेगा 5.75 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया – म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा से नई दिल्ली में मुलाकात कर राज्य के लिए अतिरिक्त यूरिया आवंटन का अनुरोध किया। श्री चौहान ने कुल 5.75 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त यूरिया राज्य के लिए शीघ्र आवंटन करने की मांग की। श्री चौहान ने बताया कि माह जुलाई के लिए डेढ़ लाख मीट्रिक टन यूरिया और अगस्त से सितम्बर तक के लिए 4.25 लाख मीट्रिक टन यूरिया आवंटन की आवश्यकता है। केन्द्रीय मंत्री श्री सदानंद गौड़ा ने राज्य को अतिरिक्त यूरिया का कोटा बढ़ाने का आश्वासन दिया और साथ ही प्रदेश में रैक प्वाइंट्स बढ़ाने की सहमति दी। 

उल्लेखनीय है कि खरीफ 2020 के लिए केन्द्र सरकार ने 11 लाख मीट्रिक टन यूरिया देने पर सहमति जतायी थी। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक वर्षा हो चुकी है। अच्छी वर्षा और जल्दी बुआई होने के फलस्वरूप प्रदेश में यूरिया के वितरण में विगत वर्षों की तुलना में 23 प्रतिशत की वृद्धि अनुमानित है। 

श्री चौहान ने कहा कि कोविड-19 के कारण इंदौर, खण्डवा, छिन्दवाडा और इटारसी के रैक प्वाइंट्स पर अनलोडिंग पर अधिक समय लगने के कारण प्रदेश के अन्य जिले में यूरिया प्रदाय प्रभावित हुआ है। श्री चौहान ने प्रदेश में रैक प्वाइंट बढ़ाने की मांग की। 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *